20 APRSATURDAY2024 12:53:05 AM
Nari

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना का बड़ा धमाका, महाराष्ट्र में 15 दिनों का लगा 'मिनी लॉकडाउन'

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2021 10:38 AM
भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना का बड़ा धमाका, महाराष्ट्र में 15 दिनों का लगा  'मिनी लॉकडाउन'

कोरोना संकट को पूरा एक साल हो गया है लेकिन अभी भी कोरोना का कहर जारी है। देश के कई राज्यों में कोरोना के फिर से सैंकड़ों नए-नए केस सामने आ रहे हैं। देश की इस गंभीर स्थिति के बीच कोरोना वैक्सीन अभियान भी शुरू है। वहीं बतां दें कि देश के माहाराष्ट्र में हर रोज़ सबसे अधिक केस देखने को मिल रहे हैं जिसे देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री ने 15 दिन का मिनी लाॅकडाउन लगाने का ऐलान कर दिया है। 



बतां दें कि भारत में हर दिन 1.50 लाख मामले सामने आ रहे हैं। वहीं,  मुंबई,  दिल्ली, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में हालात बेकाबू हो रहे हैं। पिछले 24 घंटे में  देशभर में कोरोना के 1,84,372 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह कुल मामने 1,36,89,453 हो गए हैं। 

 

 मुंबई में बिगड़ती स्थिति को देखते हुए  राज्य सरकार मे अगले 15 दिनों के लिए  धारा 144 लागू कर दिया है और कई सारे सख्त नियम और कानून लागू किए हैं। इसी बीच कोरोना की इस लहर को देखते हुए WHO चिफ टेड्रोस एडहानॉम का कहना है कि कोरोना वायरस हमारे बीच लंबे समय तक रहने वाला है और इसके खत्म होने की राह अभी बहुत लंबी है, इसलिए सचेत रहे। 

 

माहाराष्ट्र में लागू किए गए यह सख्त नियम
- गैर जरूरी और गैर-आपातकालीन यात्रा को रोका जाएगा 
- सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक इमरजेंसी सेवाओं के सारी सेवाए बंद रहेगी
- ट्रेनों और बसों का इस्तेमाल केवल इमरजेंसी सेवाओं के लिए 
- जरूरी मेडिकल और उससे जुड़ी सेवाएं, पशुओं से जुड़ी सेवाएं, बैंक, सेबी, मीडिया, ई-कॉमर्स, पेट्रोलियम से जुड़ी गतिविध‍ियां चलती रहेंगी। 

 

यूपी में भी लग सकता है लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन का कहना है कि राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां बीते 24 घंटे में 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और 70 से ज्यादा मरीजों की मौत हो गई है। इस स्थिति देखते हुए  इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी सरकार से कहा है कि राज्य सरकार को पूर्ण लाकडाउन लगाने पर विचार करना चाहिए। वहीं कोर्ट ने कहा है कि सरकार ट्रैकिंग, टेस्टिंग, व ट्रीटमेंट योजना में तेजी लाए और जरूरत पड़े तो खुले मैदानों में अस्थाई अस्पताल बनाकर कोरोना पीड़ितों के इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। 

 

'इन लोगों में कम है कोरोना से होने वाली मौत का खतरा'
ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन की स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस  के चलते होने वाली मौतों का आंकड़ा उन लोगों में काफी कम है, जो हैल्थी लाइफस्टाइल रखते है। शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ है, एक्सरसाइज कर रहे हैं या अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं, उन्हें कोरोना से खतरा कम है। 



लंबी चलेगी कोरोनावायरस महामारी की लड़ाई- WHO 
WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी की लड़ाई लंबी चलेगी।  टेड्रोस का कहना है कि जनवरी और फरवरी में, दुनिया में घटते मामलों के लगातार छह सप्ताह देखे गए। हमने अब लगातार सात सप्ताह तक बढ़ते मामलों और चार सप्ताह में बढ़ती मौतों को देखा है। पिछले सप्ताह एक सप्ताह में मामलों की चौथी सबसे अधिक संख्या थी। इसलिए कोई भी लापरवाही या गलती मत करो,सोशल डिस्टेसिंग , मास्क इत्यादि चीजों पर खास ध्यान दें। 

Related News