23 APRTUESDAY2024 8:41:23 AM
Nari

Weight Loss Diet : डाइटिंग के साथ समय पर खाना भी जरूरी, ऐसा हो शेड्यूल चार्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 May, 2020 12:38 PM
Weight Loss Diet : डाइटिंग के साथ समय पर खाना भी जरूरी, ऐसा हो शेड्यूल चार्ट

मोटापा कम करने के लिए डाइट : शरीर का मोटापा जितनी जल्‍दी बढ़ता है उतना ही समय उसे कम करने में लगता है। अगर फैट को तेजी से बर्न करना है तो आपकी डाइट पूरी तरह से बैलेंस होनी चाहिए लेकिन सही डाइट के साथ इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि आप समय पर खाएं। जी हां, वेट लूज के लिए जितनी जरूरी सही डाइट है उतना ही जरूरी है समय पर खाना। चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए कब और क्या खाना चाहिए।

 

महिलाओं के लिए डाइट चार्ट

वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट - 6 Am to 10 Am

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। इससे ना सिर्फ शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटॉबॉलिज्म को बूस्ट भी करता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप सुबह 6 से 10 बजे तक हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट लें। इससे ना सिर्फ भूख कंट्रोल होती है बल्कि यह फैट बर्न करने में भी मदद करता है। शोध के मुताबिक, जो लोग सुबह समय पर नाश्ता कर लेते हैं वो दूसरों की तुलना में 15 कि.लो. वजन ज्यादा घटा सकते हैं।

PunjabKesari

मिड मॉर्निंग 

वैसे तो वजन घटाने के लिए मिड मार्निंग स्नैक्स लेना जरूरी नहीं लेनी अगर यह आपकी रूटीन का हिस्सा है तो इस बात का ध्यान रखें कि आप ब्रेकफास्ट से 2-4 घंटे बाद इस मील को लें। इससे पेट भी भरा रहता है और शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है। मिड मार्निंग स्नैक्स में आप अंजीर, सैंडविच, अंडा, फ्रूट चार्ट या पेनकेक खा सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए लंच - 3 बजे से पहले

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप 3 बजे से पहले लंच कर लें। शोध के मुताबिक, 3 बजे से पहले लंच करने वाले लोगों का वजन तेजी से कम होता है। आप लंच में राजमा, चना, सोयाबीन या पीज की सब्जी 1 कटोरी, 2 मल्टीग्रेन रोटी, 1 कटोरी दही और 1 कटोरी उसीना या ब्राउन राइस खा सकते हैं।

PunjabKesari

दोपहर के स्नैक्स

मिड मार्निंग स्नैकस की तरह लंच करने के 2  4 घंटे बाद स्नैक्स खाएं। दरअसल, भोजन के बीच स्नैक्स का सेवन आपको अधिक खाने से रोकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। आप दोपहर के स्नैक्स में प्रोटीन मिल्कशेक 200 एमएल, भूने चने या मिक्स नट्स 1 मुट्ठी और मुरमुरे का सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए डिनर - 7 बजे से पहले

एक्सपर्ट के मुताबिक, हर किसी को 7 बजे से पहले डिनर कर लेना चाहिए।  साथ ही, वजन कम करने के लिए हमेशा सोने से 1-2 घंटे पहले भोजन करने की सलाह दी जाती है। आप डिनर में चिकन, मटन, पनीर, दाल 1 कटोरी, फूलगोभी और आलू की सब्जी, मौसमी सब्जी 1 कटोरी, 2 मल्टी ग्रेन रोटी और दही या 1 गिलास मठ्ठा ले सकते हैं।

PunjabKesari

पेट की चर्बी कम करने के लिए इन बातों का भी रखें ख्याल
खुद को रखें हाइड्रेट

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सुबह गर्म पानी पीने से साथ दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीएं।

भूखा रहने से बचें

वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रही है तो भूखा रहने से बचे क्योंकि इससे आप एक साथ बहुत ज्यादा और अनहेल्दी खा लेते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में डाइटिंग करते वक्त बीच-बीच में हल्का-फुल्का खाते रहें।

अच्छी नींद भी है जरूरी

पूरा दिन काम करने के बाद लोग देर रात तक काम या मोबाइल में ही उलझे रहते हैं। मगर वजन घटाने और शरीर को आराम देने के लिए जरूरी है कि आप 7-8 घंटे की नींद लें।

स्ट्रेस से रहें दूर

काम के चलते आजकल हर कोई स्ट्रेस से जूझ रहा है लेकिन वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप टेंशन फ्री रहें।

योग और एक्सरसाइज

रोजाना कम से कम आधा घंटा योग व एक्सरसाइज को भी दें। साथ ही रूटीन में वाकिंग, रनिंग, साइकिलिंग और स्किपिंग में से कोई चीज शामिल करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News