16 APRTUESDAY2024 3:45:12 PM
Nari

सेहत के गुणों से भरपूर है गाजर, आंखों के लिए तो बेस्ट दवा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 13 Dec, 2020 04:42 PM
सेहत के गुणों से भरपूर है गाजर, आंखों के लिए तो बेस्ट दवा

गाजर में मौजूद ताकत और उसके स्वाद के कारण उसे सब्जियों की रानी भी कहा जाता है। गाजर में कैरोटीन, फास्फोरस, पोटाशियम, मैगनीशियम, आयोडीन और सोडियम आदि तत्व मौजूद होते हैं। गाजर को कच्चा भी खाया जा सकता है और उसका रस निकालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा गाजर दिल, दिमाग और शारीरिक शक्ति में बढ़ोतरी करती है। आंखों के लिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गाजर बेहद फायदेमंद है। इसके साथ गाजर हमारे शरीर को और भी बहुत तरीकों से फायदे पहुंचाती है। तो चलिए आज हम आपको गाजर खाने के अलग-अलग तरीके बताते हैं जिससे आपके शरीर को बहुत से लाभ होंगे।

मूत्र रोग

पेशाब ठीक से नहीं आता, पेशाब करते समय दर्द या जलन होती है तो कुछ दिन गाजर का रस पीने से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

खून में बढ़ोतरी

आधा गिलास गाजर का रस, आधा गिलास दूध और स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर पीने से कमजोरी दूर होती है व खून में बढ़ोतरी हो जाती है।

भूख लगना

गाजर, टमाटर और अदरक तीनों का रस मिलाकर दिन में दो बार पीने से भूख बढ़ती है तथा जिगर भी ठीक रहता है। 

खांसी

गाजर के रस में मिश्री मिलाकर गाढ़ा होने तक पकाएं। फिर इसमें पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर खांसी के रोगी को खिलाएं। इससे कफ बाहर निकल जाता है। 

PunjabKesari

याददाशत में बढ़ोतरी

गाजर का हलवा दो महीने तक खाने से याददाशत में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा सुबह सात बादाम के साथ एक कप गाजर के रस में एक गिलास दूध मिलाकर पीने से दिमागी शक्ति बढ़ती है। 

दांत के रोग 

दातों के लिए भी गाजर बेहद फायदेमंद है। 50 ग्राम गाजर का रस रोजाना पीने से मसूढ़ों के रोग दूर होते हैं और खून भी साफ होता है। 

PunjabKesari

छाती का दर्द 

गाजर को पकाकर उसका रस निकालें और उसमें शहद मिलाकर पीएं। इससे छाती के दर्द से आराम मिलता है। 

Related News