08 AUGMONDAY2022 10:52:22 PM
Nari

क्या है Alkaline Black Water? पढ़िए इसके फायदे और नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Aug, 2021 04:51 PM
क्या है Alkaline Black Water? पढ़िए इसके फायदे और नुकसान

पानी पीने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन किस तरह का पानी? क्या आपने कभी काले पानी के बारे में सुना है। दरअसल, काले पानी को एल्केलाइन वाटर कहते हैं, जो सेहत के नजरिए से बहुत फायदेमंद माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि क्या है एल्केलाइन वाटर और सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद

क्या होता है एल्केलाइन वाटर?

एल्केलाइन वाटर हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का एक संयोजन है इसलिए आप इसे H2O कहते हैं। पानी का पीएच स्तर निर्धारित करता है कि यह कितना अम्लीय है और 0 से 14 तक होता है। आमतौर पर बायकार्बोनेट युक्त जैसे कुएं के पानी को नेचुरल एल्केलाइन वाटर कहा जाता है। सामान्य के मुकाबले इसका pH स्तर अधिक होता है। वहीं, नल या बोतल में पैक पानी का pH लेवल 6.4 से 7.4 तक होता है। जबकि एल्केलाइन वाटर का pH लेवल 8.8 होता है। सामान्य पानी में इलेक्ट्रोलाइट यानि मिनरल्स जोड़कर उसे एल्केलाइन रूप में बदला जाता है।

PunjabKesari

चलिए हम आपको बताते हैं कि एल्केलाइन पानी पीने सेहत को क्या क्या फायदे मिलते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल

शोध के मुताबिक, एंटीडायबिटिक गुणों से भरपूर एल्केलाइन वाटर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। शरीर में मौजूद हानिकारक कणों का खात्मा भी करता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है।

मजबूत हड्डियां

यह हड्डियों के क्षरण करने वाले तत्वों को कम करता है, जिससे वो जल्दी कमजोर नहीं होती। साथ ही इससे मांसपेशियों में भी मजबूती आती है।

बीपी रहेगा कंट्रोल

इससे सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी कम होता है, जिससे हाई बीपी की समस्या नहीं होती। साथ ही यह कैंसर, ओवेरियन सिस्ट और ट्यूमर के विकास को रोकने में भी मददगार है।

PunjabKesari

वजन घटाए

अगर आप वजन घटाने का तरीका खोज रहे हैं तो यह एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है। इसमें एंटीओबेसिटी तत्व होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद करते हैं।

एसिड रिफ्लेक्स में पहुंचाए आराम

एल्केलाइन वॉटर एसिड रिफ्लेक्स यानि एसिडिटी में भी काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में एसिड को कम करता है, जिससे एसिडिटी के साथ कब्ज, अपच, पेट में मरोड़ से भी आराम मिलता है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

इससे प्रेगनेंसी में कब्ज और एनिमिया की समस्या नहीं होती। साथ ही इससे शरीर में विटामिन्स की कमी भी पूरी होती है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन कर सकती हैं।

शरीर से विषैले पदार्थों को निकाले

नियमित इस पानी का सेवन शरीर कसे विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

ड्राई आइज सिंड्रोम

चूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं इसलिए इससे ड्राई आइज में भी काफी हद तक राहत पाई जा सकती है।

PunjabKesari

त्वचा में बढ़ाए ग्लो

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएजिंग गुणों से भरपूर यह पानी बढ़ती उम्र के प्रभाव को धीमा कर सकता है। वहीं शोध के मुताबिक, रोजाना इससे नहाने पर त्वचा अल्ट्रावायलेट किरणों से बची रहती है।

बालों को रखे हेल्दी

स्वस्थ बालों के लिए भी यह पानी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे स्कैल्प को स्ट्रोंटियम, कैल्शियम, मोलिब्डेनम, सेलेनियम, आयरन और कई मिनरल्स मिलते हैं।

एल्केलाइन पानी पीने के नुकसान

जिस तरह हर चीज के कुछ फायदे होते हैं उसी तरह उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। वहीं, अधिक मात्रा में एल्केलाइन पानी का सेवन भ्रम की स्थिति, हाथ कांपना, चक्कर आना, मांसपेशियों में खिंचाव व ऐंठन, उल्टी-मतली, चेहरे, हाथ और पैर में कंपन का कारण बन सकता है।

PunjabKesari

Related News