11 JULSATURDAY2020 11:12:39 PM
Nari

प्रेगनेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम से हैं परेशान? आजमाकर देखें ये नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jun, 2020 12:06 PM
प्रेगनेंसी के दौरान सर्दी-जुकाम से हैं परेशान? आजमाकर देखें ये नुस्खे

मां बनना हर महिला के लिए सौभाग्य की बात है। खुशी के साथ-साथ इस दौरान औरत को बहुत सारे शारीरिक बदलाव और परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। जुकाम एक ऐसी परेशानी है, जो नार्मल स्थिति में ही व्यक्ति को परेशान करके रख देती है। ऐसे में यदि मां बनने वाली औरत को जुकाम हो जाए, तो उसके लिए समस्या और बढ़ जाती है साथ ही बच्चे पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। आइए आज जानते हैं, जुकाम होने पर प्रेगनेंट महिला को किन-किन उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि जुकाम से जल्द से जल्द छुटकारा मिल सके।

nari

गर्मा-गर्म सूप और चाय

जुकाम का सबसे अधिक असर नाक और ग्ले पर पड़ता है। ऐसे में मां बनने वाली औरत को गर्मा-गर्म टमाटर या फिर गाजर या मिक्स सब्जियों का सूप पीना चाहिए। इससे श्वास नली को आराम मिलेगा। खांसी-जुकाम में भी आराम मिलेगा। कई बार खांसने की वजह से पेट की मांसपेशियों में भी खिंचाव पैदा होने लगता है, सूप या फिर गर्मा-गर्म चाय पीने से मांसपेशियों को भी राहत महसूस होगी।

भाप लेना

अधिक दवाइयों का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में ग्ले को आराम देने और खुलकर सांस लेने के लिए भाप लेना ही फायदेमंद रहेगा। आप दिन में 2 से 3 बार भी भाप ले सकती हैं। भाप वाले पानी में नमक डालकर सांस लेने से आपको जल्द राहत महसूस होगी।

nari

यूकेलिप्टस तेल

सर्दी-जुकाम में राहत पाने के लिए यूकेलिप्टस तेल बहुत फायदेमंद औषधि है। जुकाम की वजह से रात को अक्सर नींद नहीं आती। नींद लाने के लिए दवा से बेहतर है, अपने सिरहाने पर थोड़ी सी यूकेलिप्टस तेल की बूंदे छिड़क लें। चाहें तो कॉटन पर तेल की बूंदे डालकर इसे सूंघ भी सकते हैं। आपको नींद आने में राहत महसूस होगी।

शरीर को रखें गर्म

गर्मियों में शरीर गर्म-सर्द होने की वजह से जुकाम की परेशानी हो जाती है। प्रेगनेंट महिलाएं जुकाम के दौरान ए.सी. वाले कमरे में बिल्कुल न जाएं। कोशिश करें हल्के पंखे के नीचे ही आराम करें या फिर बैठें। जितना हो सके शरीर को गर्म रखें।

भुने चने

जुकाम होने पर शरीर का एनर्जी लेवल भी लो हो जाता है, ऐसे में अपने पास भुने चने रखें। इन्हें गुड़ के साथ खाएं। जुकाम से राहत मिलेगी साथ ही शरीर को ताकत भी प्राप्त होगी।


nari

Related News