18 OCTMONDAY2021 11:18:15 PM
Nari

डाइटिंग नहीं, सुबह की ये 6 Healthy Habits घटाएंगी वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Oct, 2021 09:56 AM
डाइटिंग नहीं, सुबह की ये 6 Healthy Habits घटाएंगी वजन

ऐसे कितने लोग हैं जो वजन तो घटाना चाहते हैं लेकिन सुबह उठकर दौड़ना या एक्सरसाइज करना मुश्किल लगता है। वहीं, सुबह नाश्ते में परांठे बनाना तो आसान लगता है लेकिन दलिया या ओट्स बनाना मुश्किल काम लगता है। फिर सारा दिन तो बाहर होते हैं ... ऐसे में वजन घटाने के लिए टाइम कहां से लाए। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से है तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी Morning Habits  के बारे में बताएंगे , जो ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करेगी बल्कि आपको स्वस्थ भी रखेगी।

सुबह की ये 6 आदतें ना सिर्फ आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ाएंगी बल्कि इम्यूनिटी बूस्ट और कॉन्ट्रेशन लेवल बढ़ाने में भी मदद करेंगी। तो चलिए जानते हैं इन 6 आदतों के बारे में।

गुनगुने पानी से करें शुरूआत

सबह उठने के बाद सबसे पहले 1 गिलास गुनगुना पानी सिप-सिप करके पीएं। इससे विषैले टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

नींबू वाली चाय

चाय तो आप दिन में कभी भी पी सकते हैं लेकिन सुबह 1 कप नींबू-शहद वाली चाय पीएं। इससे बॉडी डिटॉक्स और फैट बर्न होता है। तो अब सुबह चाय नहीं गुनगुना नींबू पानी पीने की आदत डालिए।

गुनगुनी धूप लें

रात को समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठें। जल्दी उठकर कम से कम 15 मिनट गुनगुनी धूप लें। सुबह की धूप ना सिर्फ शरीर में एनर्जी बढ़ाती है बल्कि इससे विटामिन डी भी मिलता है। वहीं, 30 मिनट गुनगुनी धूप लेने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। आप चाहे तो सुबह का योग भी गुनगुनी धूप में करें।

वॉकिंग या जॉगिंग

हर रोज कम से कम 30 मिनट वॉकिंग या जॉगिंग भी करें। जो ताजी हवा आपको सुबह मिलती वो शाम के वक्त नहीं मिलती। सुबह घास पर जलने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और आंखों की रोशनी बढ़ती है।

PunjabKesari

जरूर करें ब्रेकफास्ट

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील होता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म को स्टार्स और दिनभर के लिए शरीर को एनर्जी मिलती है। चाहे आप कितने भी बिजी या जल्दबाजी में क्यों ना हो आराम से बैठकर नाश्ता जरूर करें। कोशिश करें कि आपके नाश्ते में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें जैसे ओटमील, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, अंडे, उपमा,  दलिया, शरककंदी, सेब, पपीता, केला आदि शामिल करें। शहद डालकर 1 गिलास दूध भी पीएं।

दिन में लें कितनी कैलोरी

आप दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखें। अगर आप सुबह ही इसका ध्यान रख लेंगे तो दिनभर मुश्किल नहीं होगी। आप क्या खाते-पीते हैं, इसे रिकॉर्ड करने के लिए एक ऐप या डायरी का यूज करें। बता दें कि महिला को रोज 1800-2200 और पुरुष को 2000-2500 कैलोरी की जरूरत होती है।

PunjabKesari

Related News