Twitter
You are hereNari

बढ़ता हुआ मोटापा करना है तेजी से कम तो रोजाना पीएं यह चाय

बढ़ता हुआ मोटापा करना है तेजी से कम तो रोजाना पीएं यह चाय
Views:- Wednesday, August 8, 2018-1:52 PM

पेट की चर्बी कम करना : बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि इससे डायबिटीज, कैंसर और हार्ट डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है। बढ़े हुए वजन को कम करने के साथ-साथ उसे कंट्रोल में रखना भी बहुत जरूरी हैं। ऐसे में आज हम आपको ऊलौंग चाय (Oolong Tea) के बारे में बताएंगे, जिससे आपका वजन तेजी से कम होगा। इतना ही नहीं, पॉलिफिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रोजाना 1 कप इस चाय का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रखेगा।

ऐसे करती है वजन को कम
1. वजन घटाने में मददगार
एक शोध के अनुसार, लगातार 6 हफ्ते तक एक कप ऊलौंग चाय पीने से आपका 8 किलो वजन कम हो जाता है। इस चाय का सेवन कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ-साथ फैट को बर्न करती है।
 

2. मेटाबॉलिज्म को देता है बढ़ावा
डाइट कंट्रोल और रेग्युलर एक्सरसाइज के बावजूद भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं होता है या बहुत धीरे-धीरे कम होता है। दरअसल, यह सब मेटाबॉलिज्म के कारण होता है। मगर इस चाय में पॉलीफिनॉल कंपाउंड होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर चर्बी को कम करके वजन घटाने में मदद करता है।
 

3. डायटरी फैट को करती है रिड्यूस
यह चाय सिर्फ फैट ही बर्न नहीं करती बल्कि इसका सेवन वसा को अशोषित करने में भी मदद करता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। एक शोध में भी पाया गया है कि इस चाय का सेवन आपकी हाई फैट डाइट में से वसा को अशोषित करके वजन को घटाती है।

PunjabKesari

4. पोषक तत्वों से भरपूर
पॉलिफिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ इस चाय में पोषक तत्व और हाईपोलीपीडिमिक (Hypolipidemic) गुण भी होते हैं, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। इसमें मोजूद हाईपोलीपीडिमिक  तत्व न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखती है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।
 

5. लो कैलोरी ड्रिंक
अन्य लो कैलोरी ड्रिंक के मुकाबले इस चाय में सबसे ज्यादा कम कैलोरी होती है। तेजी से वजन कम करने के लिए आपको 1 दिन में कम से कम 500 कैलोरी का सेवन करना होता है और अन्य ड्रिंक के मुकाबले इस चाय में सिर्फ 100 कैलोरी होती है। ऐसे में आप इसे दिन में 2-3 बार आराम से पी सकते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से ऊलौंग टी का एक कप पीने से न केवल भूख की भावना, बल्कि शरीर में इम्‍यूनिटी फैट को बढ़ने से रोका जा सकता है, जिससे आपको पतले होने में मदद मिलती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: