Twitter
You are hereNari

रोज खाएं 1 मुट्ठी अनार, खून की कमी की कमी होगी दूर और कैंसर से रहेगा बचाव

रोज खाएं 1 मुट्ठी अनार, खून की कमी की कमी होगी दूर और कैंसर से रहेगा बचाव
Views:- Tuesday, November 6, 2018-10:47 AM

मीठे और लाल रस भरे अनार का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें एंटीआक्सीडेंट, फाइबर, फोलिक एसिड और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। रोजाना एक मुट्ठी अनार का सेवन करने से आप कैंसर, मधुमेह, दिल के रोग और मोटापे जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं। वहीं, इसका सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं अनार खाने के आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

 

1. अनार में पाए जाने वाले तत्व
अनार में एनर्जी 4%, एल्लेर्जिक 3%, कार्बोहाइड्रेट 14%, अनसेचुरेटड फेटी एसिड 6% और डाइटरी फाइबर 11% होता है। इसके अलावा इसमें 3% प्रोटीन, 14% विटामिन्स, 5.5% थाइमिन और 4% आयरन भी पाया जाता है। वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

PunjabKesari

2. अनार खाने का सही समय
अनार का सेवन हमेशा सुबह के समय करना चाहिए क्योंकि इससे दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। वहीं रात में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आप रात में ही इसका सेवन करना चाहते हैं तो भोजन से 1-2 घंटे पहले इसे खाएं। इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है और आप पेट से जुड़ी परेशानियों से भी बचे रहते हैं।

 

3. अनार खाने के फायदे
-मोटापा रखें कंट्रोल

अनार खाने या रोजाना इसका 1 गिलास जूस पीने से कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है। साथ ही इसका सेवन वजन कंट्रोल में भी रखता है।

PunjabKesari

-डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीट पेशेंट को लगता है कि अनार में शुगर होने के कारण इसका सेवन नहीं करना चाहिए। मगर अनार से ज्यादा शुगर इसके जूस में होती है इसलिए डॉक्टर्स मधुमेह रोगियों को अनार की बजाए उससे तैयार किए गया जूस कम पीने की सलाह देते हैं।

 

-कैंसर से बचाव
अनार में ऐसे गुण हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। रोजाना मुट्ठीभर अनार का सेवन प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और स्किन कैंसर का खतरा कम करता है। जिन लोगों को कैंसर है उनके लिए इसका जूस पीना फायदेमंद है। इससे शरीर में PSA का स्तर घट जाता है, जिससे कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

 

-हार्ट पेशेंट के लिए अचूक दवा
अनार खाने या इसका जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। साथ ही अगर आप दिल के मरीज है तो भी इसका नियमित सेवन आपके लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

-जोड़ों में दर्द से राहत
अनार के रस का प्रतिदिन सेवन करने से मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। जिन लोगों को अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती हैं उन्हें डॉक्टर भी अनार खाने की सलाह देते हैं।

 

-प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
इसमें विटामिन और मिनरल और फोलिक एसिड पाया जाता है, जोकि गर्भ में पल रहे शिशु और मां के लिए फायदेमंद है। साथ ही इसका सेवन प्रेग्नेंसी में पैरों के दर्द से राहत देता है। इसके अलावा इसका सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम करता है।

 

-कॉलेस्ट्रोल लेवल को करें कंट्रोल
अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल नहीं बढ़ता। साथ ही इसका सेवन धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को दूर करके ब्लो फ्लो भी बढ़ाता है।

PunjabKesari

-स्ट्रेस और डिप्रेशन से रखता है दूर
अगर आपको भी ऑफिस वर्क के कारण अक्सर स्ट्रेस या टेंशन रहती है तो रोजाना अनार खाने की आदत डालें। इसका सेवन स्ट्रेस बूस्ट करने में मदद करता है।

 

-खून की कमी करेगा पूरी
अनार का सेवन खून को पतला बनाता है, जिससे खून के थक्के नहीं बनते। इसके अलावा इसका किसी भी रूप में सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा भी करता है।

 

-एंटी-एजिंग गुण
अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है, जिससे बढ़ती उम्र की समस्या दूर रहती है। रोजाना इसका सेवन त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News