14 SEPSATURDAY2024 6:45:25 PM
Life Style

चूहों से परेशान हो गया यह देश, मारने के लिए बम बरसाने की तैयारी!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Aug, 2024 06:08 PM
चूहों से परेशान हो गया यह देश, मारने के लिए बम बरसाने की तैयारी!

नारी डेस्कः घर में चूहा घूस आए तो परिवारवाले परेशान हो जाते हैं। यह चूहे अनाज से लेकर कपड़े तक की बर्बादी करते हैं। इन्हें भगाने के लिए मार्कीट में कई तरह की दवाइयां और बाकी तरीके मौजूद हैं जिनकी मदद से चूहों को भगाया जा सकता है लेकिन दक्षिण अफ्रीका में तो चूहे भगाने के लिए बम बरसाने की योजना बनाई जा रही है।  जी हां, दक्षिण अफ्रीका चूहों से इतना परेशान हो चुका है कि इनके
खात्मे के लिए बम बरसाने की तैयारियां चल रही हैं। 

PunjabKesari
चूहों को मारने के लिए ये जो बम बरसाए जाने वाले हैं वह दरअसल, कीटनाशक छर्रे हैं, जिनकी बरसात होगी। इन कीटनाशन छर्रों को हेलीकॉप्टर की मदद से गिराया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका ऐसा करने की पहल इसलिए कर रही है क्योंकि वह अल्बाट्रॉस को बचाने की पहल में लगी है। दक्षिण अफ्रीका के मैरियन द्वीप पर अल्बाट्रॉस को बचाने के लिए ही चूहों का खात्मा करने की कोशिश की जा रही है।

PunjabKesari
दरअसल, ये चूहे इतने खूंखार है कि पक्षियों के साथ उनके अंडों को भी खा जाते हैं और एक रिपोर्ट की मानें तो मैरियन द्वीप पर प्रजनन करने वाले समुद्री पक्षियों की 29 में से 19 प्रजातियों पर विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है। पिछले कुछ सालों से समुद्री पक्षियों पर चूहों के आतंक का काफी इजाफा हुआ है। ये चूहे चुपके से आते हैं और पक्षियों पर हमला बोल देते हैं। खैर, दक्षिण अफ्रीका तो चूहों से राहत पाने के लिए ये कदम उठाने जा रहा है लेकिन अगर आपके घर में भी चूहों ने आतंक मचा रखा है तो आप भी कुछ देसी नुस्खे फॉलो कर सकते हैं जो काफी असरदार माने जाते हैं। 

PunjabKesari, Rat In South Africa

लौंग-लहसुन का पेस्ट या प्याज

लोग और लहसुन में तेज गंध आती है और चूहों को लौंग और लहसुन की खुशबू नापसंद होती है। आप लौंग और लहसुन की पेस्ट तैयार कर उसे वहां रख सकते हैं जहां चूहों का सबसे ज्यादा आतंक है।प्याज की तेज गंध चूहों को भगाने में मदद कर सकती है। प्याज को काटकर चूहों के रास्तों या ठिकानों पर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः किन लोगों को अरबी की सब्जी नहीं खानी चाहिए?

नीम का तेल

नीम के तेल की खूशबू भी काफी तेज होती हैं और ये खुशबू भी चूहों को बिलकुल पसंद नहीं होती। बस नीम के तेल को कपड़े या रूई में डालकर चूहों के ठिकानों पर रख सकते हैं।

मिर्च का पाउडर

चूहों को मिर्च की तीखी खुशबू से भी चिढ़ होती है। मिर्च पाउडर को चूहों के रास्तों या छिपने की जगह पर छिड़क सकते हैं आर मिर्ची वाला पानी भी छिड़क सकते हैं। 

बोरिक एसिड और चीनी

बोरिक एसिड और चीनी को मिलाकर चूहे के छिपने की जगह पर रखें। चूहे चीनी की वजह से इसे खा लेंगे और बोरिक एसिड की वजह से मारे जाएंगे लेकिन ध्यान दें कि बोरिक एसिड से बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें।

यह भी पढ़ेंः सुबह उठते ही इस पौधे की पत्तियां चबाएं, हाई ब्लड शुगर को कहें अलविदा!

फिनाइल

फिनाइल की मदद से भी चूहों को भगाया जा सकता है। आप फिनाइल को पानी में मिलाकर सफाई कर सकते हैं या फिर इसे चूहों के रास्तों पर छिड़क सकते हैं। घर में छोटे बच्चे हैं तो फिनाइल का इस्तेमाल थोड़ी सावधानी से करें क्योंकि यह खतरनाक साबित हो सकती है।  इसी के साथ ये भी ध्यान रखें कि घर को साफ सुथरा रखें और उन जगहों को बंद करें जहां से चूहे घर में घुसते हैं।
 

Related News