26 APRFRIDAY2024 5:41:21 PM
Nari

बच्‍चों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखेंगे ये योगासन, रोजाना कराएं सिर्फ 10 मिनट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Jun, 2021 01:28 PM
बच्‍चों को शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रखेंगे ये योगासन, रोजाना कराएं सिर्फ 10 मिनट

योगा करने से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों से बचाव रहता है। शरीर बेहतर तरीके से काम करता है। तनाव, चिंता दूर होकर अच्छी नींद आती है। एकाग्रता शक्ति व आत्मविश्वास बढ़ता है। बड़ों के साथ-साथ बेहतर इम्यूनिटी व शारीरिक विकास के लिए बच्चों को भी योग करना चाहिए। चलिए आज हम आपको बच्चों के लिए कुछ आसान से योगासन व इसके फायदे बताते हैं, जिसे रोजाना सिर्फ 10 मिनट करने से ही बच्चों को फायदा मिलेगा। 

बालासन

बाल आसन स्ट्रेस दूर करके एकाग्रता शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ता है। 

PunjabKesari

भुजंगासन

इसे करने मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही मोटापा कंट्रोल रहता है। शरीर में चुस्ती व फुर्ति का संचार होता है। 

PunjabKesari

प्राणायाम

मन की शांति के लिए प्राणायाम करना फायदेमंद माना जाता है। इससे दिल और दिमाग शांत होकर एकाग्रता शक्ति बढ़ती है। फेफड़े स्वस्थ रहने से बीमारियों से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

ताड़ासन

अगर आपके बच्चे की हाइट कम है तो आप उससे रोजाना ताड़ासन करवाएं। इससे शरीर में खिंचाव होने से लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसके साथ एकाग्रता शक्ति तेज होती है। ऐसे में आपके बच्चे का पढ़ाई में भी पूरा ध्यान लगेगा। 

PunjabKesari

वृक्षासन

इस आसन में शरीर का सारा भाग एक पैर पर रखना होता है। ऐसे में इससे बच्चा संतुलन बनाना सिखता है। इसके साथ ही इस योग को करने से एकाग्रता शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में बच्चा हर काम में बेहतर तरीके से फोकस कर पाता है। 

PunjabKesari

धनुरासन

धनुष की मुद्रा में किेए जाने वाले इस आसन को करने से पूरे शरीर की कसरत होती है। इससे कंधे, घुटनों, रीढ़ की हड्डी व जोड़ों को मजबूती मिलती है। इससे बच्चे का शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

सुखासन 

इस योग को करने से शरीर एकदम शांत होता है। एकाग्रता और निर्णय लेने की शक्ति बढ़ती है। बच्चे का मन शांत होने के साथ वह धैर्य में रहना सिखता है। 

PunjabKesari

शवासन

आमतौर पर बच्चे चंचल व जिद्दी होते हैं। ऐसे में उनका मन शांत करने के लिए उनसे रोजाना शवासन करवाएं। इससे उनका मन शांत होगा और एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी। 

PunjabKesari

Related News