01 MAYWEDNESDAY2024 4:01:35 PM
Nari

अपने सपनों को अधूरा छोड़कर कहां गई भारत की कामकाजी महिलाएं  ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Oct, 2022 03:33 PM
अपने सपनों को अधूरा छोड़कर कहां गई भारत की कामकाजी महिलाएं  ?

आर्थिक उछाल के बावजूद लगभग चार करोड़ महिलाएं भारत में श्रमशक्ति से अलग हो गई हैं। वर्ष 2004 की तुलना में आज भुगतान संबंधी काम में लगभग 4.04 करोड़ कम महिलाएं हैं। भारत की लगभग आधी आबादी के बावजूद, महिलाएं एक तिहाई से भी कम संख्या में श्रमशक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। लेकिन चक्र घूम सकता है, और भारत के पास यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत आर्थिक प्रोत्साहन है। 


 खराब स्वास्थ्य भी है इसका कारण

ऑक्सफैम का अनुमान है कि यदि महिलाओं की कार्य भागीदारी दर पुरुषों के समान होती तो पिछले दो दशकों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का आकार 43 प्रतिशत बड़ा हो सकता था और भारत की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को नुकसान हो रहा है। 2022 वैश्विक लैंगिक अंतराल सूचकांक में देश 146 में से 135 वें स्थान पर है, जिसका मुख्य कारण महिलाओं के बीच कम कार्य भागीदारी दर और खराब स्वास्थ्य संकेतक हैं। महिलाओं के काम में गिरावट सभी आयु समूहों और क्षेत्रों को गरीबी में धकेल रही है, लेकिन विशेष रूप से 15 से 24 वर्ष की आयु के युवाओं में, जो शिक्षा के निम्न स्तर वाले हैं और ग्रामीण भारत में कृषि और निर्माण क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, में ‘ड्रॉपऑफ़’ विशेष रूप से दिखा।

PunjabKesari
चिंताजनक हैं हालात

कम औपचारिक योग्यता वाले लोगों का ऐतिहासिक रूप से मजबूत नियोक्ता रहा कृषि क्षेत्र, कृषि मशीनीकरण में सुधार के रूप में कम श्रम पर निर्भर है। और जबकि महिलाओं के बीच शिक्षा नामांकन बढ़ाना उत्साहजनक है, कई स्नातकों के लिए खेती के बाहर भुगतान वाले कार्य के अवसरों की कमी बनी हुई है - जिससे वे श्रमशक्ति से अलग हो रहे हैं। हालांकि एक दशक पहले की तुलना में 39 लाख अधिक महिलाएं वेतनभोगी पदों पर काम कर रही हैं, लेकिन सामान्य प्रवृत्ति चिंताजनक है।

 

महामारी के बाद बदले हालात

भारत में काम करने वाली लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं अनियत वेतन और/या अवैतनिक पारिवारिक श्रम के साथ कम वेतन वाला काम कर रही हैं, और कई अभी भी महामारी तथा इससे संबंधित आर्थिक व्यवधानों के झटके से उबर रही हैं। महामारी के दौरान परिस्थितियों ने लगभग 5.6 करोड़ भारतीयों को गरीबी में धकेल दिया, जिनमें महिलाएं और अन्य कमजोर आबादी वाले समूह ज्यादातर प्रभावित हुए। इसे वापस मोड़ना न केवल अधिक काम उपलब्ध होने पर, बल्कि बेहतर गुणवत्ता वाले काम पर निर्भर करता है। केंद्र और राज्य सरकारें समस्या को ठीक करने की कोशिश में सक्रिय रही हैं, स्वरोजगार और मजदूरी रोजगार को बढ़ावा देने वाले कई कार्यक्रम शुरू कर रही हैं।

PunjabKesari
देश भर में लागू हैं कई योजनाएं

दीन दयाल उपाध्याय-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्देश्य स्व-सहायता समूहों, श्रमिकों के छोटे समूहों के माध्यम से स्व-रोजगार को बढ़ावा देना है, जो आय-सृजन गतिविधियों को करने के लिए सरकारी सहायता प्राप्त करते हैं। एक अन्य कार्यक्रम, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अकुशल श्रमिकों को 100 दिन के मजदूरी रोजगार की गारंटी देती है। स्वयं सहायता समूहों का गरीबी कम करने और महिलाओं को सशक्त बनाने का रिकॉर्ड है। ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ने घरेलू आय बढ़ाने में बहुत मदद की है और कुछ महिलाओं को अधिक वित्तीय स्वायत्तता प्रदान की है। लेकिन योजना, एक सफलता की कहानी, में इसके कार्यान्वयन के साथ लैंगिक और वर्ग-आधारित असमानताओं के स्पष्ट मामले दिखे: काम को आम तौर पर विभिन्न लैंगिक वास्तविकताओं पर विचार किए बिना आवंटित किया गया था, जैसे कि "बच्चों की देखभाल के लिए जिम्मेदारियां और शारीरिक शक्ति में अंतर"।


महिलाओं को मजबूत बनाना बड़ी चुनौती

यह परिवर्तनकारी यात्रा स्थानीय स्तर की संस्थाओं, जैसे पंचायती राज संस्थाओं (ग्राम-स्तरीय स्थानीय निकायों) की क्षमताओं को निरंतर आधार पर बढ़ाकर बहुत आसान, तेज और समावेशी होगी। इसके लिए कम से कम अगले पांच वर्षों में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक निवेश की आवश्यकता है, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में निजी निवेश को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करना शामिल है। महिलाओं को उनके आर्थिक सशक्तीकरण के लिए संयुक्त रूप से पुरुषों के साथ भूमि अधिकार प्रदान करना एक महत्वपूर्ण प्रगति होगी, लेकिन घरेलू समर्थन पैदा करना एक बड़ी चुनौती है।

PunjabKesari
बाकी देशों से लेनी चाहिए सीख


लैंड पूलिंग और सहकारी खेती के लिए स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा दिया जा सकता है, जैसा कि केरल में कुदुम्बश्री और तेलंगाना में डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी के मामले में सफल रहा है। ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना जैसे कार्यक्रम अधिक सफल हो सकते हैं यदि सरकार अन्य कई देशों से एक सीख लेती है जो काम में संलग्न महिलाओं की सहायता के लिए बच्चों की देखभाल और लचीली कामकाजी व्यवस्था प्रदान करते हैं। 2017 में संशोधित किया गया भारत का मातृत्व अधिनियम, बड़े नियोक्ताओं को कार्यस्थल पर बच्चों की देखभाल से संबंधित सुविधाएं (क्रेच) प्रदान करने के लिए कहता है, लेकिन अनुपालन अब भी नहीं दिखता। भारत के आर्थिक विकास का अगला अध्याय इस बात पर टिका होगा कि क्या वे मेज पर लक्षित, लिंग-संवेदनशील सुधारों में से कई पर अनुवर्ती अधिकार प्राप्त कर सकते हैं। महिलाओं को श्रमशक्ति में वापस लाने के लिए स्पष्ट प्रोत्साहन हैं, लेकिन मार्ग उन नीतियों पर निर्भर करता है जो महिलाओं के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों के लिए जिम्मेदार हैं।

(राजेंद्र पी. ममगेन, दून विश्वविद्यालय)
 

Related News