28 OCTWEDNESDAY2020 8:44:50 PM
Nari

कोरोना काल में नहीं लगवा पाए बच्चे को टीका तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Sep, 2020 04:52 PM
कोरोना काल में नहीं लगवा पाए बच्चे को टीका तो क्या करें?

बच्चों के लिए टीकाकरण सबसे जरूरी है क्योंकि इससे वो कई बीमारियों से बचे रहते हैं। मगर, कोरोना काल के कारण कई माता-पिता बच्चों को टीका नहीं लगवा पाए। ऐसे में उनका परेशान होता तो लाजमी है लेकिन इस स्थिति में भी आपको घबराने की जरूरत नहीं। ऐसा इसलिए बच्चों को बचपन में लगने वाले ज्यादातर टीके बाद में भी लगवाए जा सकते हैं।

​वैक्‍सीन मिस होने पर क्‍या करें?

दरअसल, शिशु टीकाकरण में अगर कोई आपातकालीन स्थिति आ जाए तो उसे बाद में भी लगवाया जा सकता है। शिशु को टीके कम से कम 6 महीने के अंतराल में लगाए जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि कोरोना काल में आप इंजेक्शन लगवाने से बचें। आप सरकारी टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान टीका लगवा सकते हैं।

PunjabKesari

बाद में करवा रहें है टीकाकरण तो ध्यान में रखें ये बात...

. अगर आप इंजेक्शन लगवाने जा भी रहे हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें।
. मुंह पर मास्क और हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। इसके अलावा शिशु की सेफ्टी का भी ध्यान रखें।
. कोई टीका छूट गया है तो घबराए नहीं आप डॉक्टर की सलाह से उसे कवर कर सकते हैं।
. टीकों के गैप की जानकारी डॉक्टर को जरूर दें क्योंकि बहुत ज्यादा गैप होने पर चक्र दोबारा शुरू करना पड़ सकता है।
. बच्चे का टीकाकरण चार्ट संभाल कर रखें।
. अगर कोरोना काल के कारण आपने एक DPT इंजेक्शन लगवा लिया और दूसरा नहीं लगवा पाए तो टेंशन ना लें। आप इसे महीनों बाद भी लगवा सकते हैं। इससे शिशु को कोई नुकसान नहीं होगा।

PunjabKesari

जन्म के समय टीका नहीं लगा हो तो क्या करें?

शिशु के जन्म के 24 घंटे बाद एक टीका लगाया जाता है। मगर, कोरोना काल की वजह से अगर इंजेक्शन नहीं लग पाया तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप इसे बाद में भी लगवा सकते हैं। इन्हें लंबे अंतराल के बाद भी लगवाया जा सकता है लेकिन इंजेक्शन छूटना नहीं चाहिए।

7 महीने के बाद ना दें रोटावायरस

शिशु को 7 महीने की उम्र तक रोटावायरस की 3 डोज दी जाती है, जिसकी पहली 6 हफ्ते, दूसरी 10 हफ्दते और तीसरी 14 हफ्ते के अंदर दी जाती है। सिर्फ रोटावायरस ही ऐसा इंजेक्शन है, जिसे 7 महीने के बाद नहीं दिया जाता क्योंकि इससे बाद साइड-इफैक्ट हो सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से परमिशन लेना चाहिए।

​वैक्‍सीन न लगवाने पर कोरोना का खतरा

कोरोना काल के कारण अगर वैक्सीन नहीं लग पाई है तो इसका मतलब यह नहीं कि शिशु कोरोना की गिरफत में आ सकता है। वैक्सीनेशन का कोरोना वायरस से कोई लिंक नहीं है। शिशु का टीकाकरण उसे दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए लगाया जाता है।

PunjabKesari

Related News