19 APRFRIDAY2024 8:34:17 PM
Nari

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट: रूखे-बेजान बालों में डालें नई जान, हेयरफॉल भी होगा कम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jul, 2021 12:56 PM
हॉट टॉवल ट्रीटमेंट: रूखे-बेजान बालों में डालें नई जान, हेयरफॉल भी होगा कम

बरसाती मौसम में बाल रुखे-सूखे व बेजान हो जाते हैं। वहीं, इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या भी काफी देखने को मिलती है। हालांकि इसका एक कारण गलत खानपान, केमिकल ट्रीटमेंट, अत्यधिक तनाव, सन एक्सपोजर भी है। लड़कियां इसके लिए महंगे शैंपू व तेल का इस्तेमाल करती हैं लेकिन बरसाती मौसम में सारे टोटके फेल हो जाते हैं। ऐसे में आप हॉट टॉवल ट्रीटमेंट का सहारा लेकर बेजान बालों में नई जान डाल सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि क्या है यह ट्रीटमेंट और बालों के लिए क्यों है फायदेमंद

क्या है हॉट टॉवल ट्रीटमेंट?

इस ट्रीटमेंट में बालों को गर्म तौलिए में रैप करना होता है, जो स्कैल्प टिश्यू, पोर्स और मसल्स पर सकारात्मक असर डालता है। इससे बालों में मजबूती आती है और उनका टूटना कम होता है।

PunjabKesari

हॉट टॉवल ट्रीटमेंट का तरीका

1. सबसे पहले अपने पसंदीदा तेल या बालों के हिसाब से कोई भी तेल चुनें। उसे गुनगुना करके बालों की हल्के हाथों से मसाज करें।
2. इसके बाद गर्म पानी में तौलिया भिगोएं और उसे निचोड़कर बालों को 2-3 मिनट तक अच्छी तरह रैप करें। भाप के जरिए आयल के सभी पोषक तत्व स्कैल्प में अब्जॉर्ब हो जाएंगे।
3. कम से कम 3-4 बार ऐसा करने के बाद बालों को 30 मिनट के लिए छोड़ दें। हीट बरकरार रखने के लिए बालों को शॉवर कैप से कवर करें।
4. इसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धोएं और डीप कंडीशनिंग करें। हफ्ते में कम से कम 1 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

​कब लें हॉट टॉवल ट्रीटमेंट

. रोजाना हॉट टॉवल ट्रीटमेंट लेने से बचें क्योंकि इससे बाल कमजोर हो सकते हैं और रूखापन भी बढ़ेगा। हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही यह ट्रीटमेंट लें।
. साथ ही ध्यान रखें कि कभी भी सीधे ही यह ट्रीटमेंट ना लें। पहले बालों में ऑयलिंग करें और फिर हॉट टॉवल थेरेपी लें, ताकि तेल का पोषण बालों को मिल सके।

चलिए अब आपको बताते हैं हॉट टॉवल ट्रीटमेंट के फायदे क्या क्या हैं...

बाल होंगे लंबे व मजबूत

इससे हेयर फॉलिकल्स ओपन होते हैं, जिसके ऑयल स्कैल्प की गहराई तक चला जाता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है।

सिल्की शाइनी बाल

चूंकि इससे तेल जड़ों तक पहुंच जाता है इसलिए इससे बाल रूखे नहीं होते। इससे बाल शाइनी व सिल्की होते हैं।

PunjabKesari

बालों को करे डिटॉक्स

यह बालों में मौजूद गंदगी को भी अच्छी तरह निकाल देता है। दरअसल, हॉट टॉवल ट्रीटमेंट बालों व स्कैल्प को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है।

डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ के इलाज में भी हॉट टॉवल ट्रीटमेंट काफी मददगार साबित होता है।

बालों को मिलेगा पोषण

यह हेयर ऑयल, कंडीशनर, मास्क के पोषक तत्वों को को जड़ों में गहराई से प्रवेश करवाता है, जिससे हर हेयर प्रॉब्लम दूर रहती है।

बढ़ाए बालों की फ्लेक्सिबिलिटी

बालों में केमिकल्स या स्टाइलिंग टूल्स इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के लिए भी यह ट्रीटमेंट फायदेमंद है क्योंकि इससे बाल अधिक फलेक्सिबल हो जाते हैं।

PunjabKesari

Related News