05 MAYSUNDAY2024 8:22:03 AM
Nari

घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें नटराज की मूर्ति, फायदे की जगह देगी नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Dec, 2022 04:48 PM
घर की इस दिशा में भूलकर भी न रखें नटराज की मूर्ति, फायदे की जगह देगी नुकसान

घर की साज सजावट हर कोई अलग तरीके से करना पसंद करता है। अलग-अलग मूर्तियां, आर्टिफिश्यल फूलों के साथ लोग अपने घर को सजाते हैं। मूर्तियों की बात करें तो उनमें से नटराज की मूर्ति भी बहुत से लोगों ने अपने घर में रखी होती है। यह मूर्ति भगवान शिव का रौद्र रुप मानी जाती है। इसलिए मान्यताओं के अनुसार, इस मूर्ति को घर की अनुचित दिशा में रखने से कलेश और अशाांति का माहौल बना रहता है। परंतु यदि आप इस मूर्ति को घर में सही दिशा में रखेंगे तो घर में पॉजिटिविटी का आगमन भी हो सकता है। तो चलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, जानते हैं नटराज की मूर्ति को किस दिशा में रखना शुभ माना जाता है...

मूर्ति रखने की सही दिशा 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, आप नटराज की मूर्ति पूर्व या पूर्व के मध्य में रख सकते हैं। इसके अलावा इस बाद का भी ध्यान रखें कि यह मूर्ति सिर्फ एक ही शोपीस के रुप में रखें। 

PunjabKesari

यहां न रखें मूर्ति 

नटराज की मूर्ति को भगवान शिव का ही प्रतिरुप माना जाता है इसलिए बहुत से लोग इसे मंदिर में रख देते हैं। लेकिन वास्तु मान्यताओं के अनुसार, पूजा घर में मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। इससे आपके घर की शांति खराब हो सकती है। 

न करें मूर्ति की पूजा 

यदि आपने घर में नटराज की मूर्ति रखी है तो इसकी पूजा भी भूलकर न करें। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, मूर्ति की पूजा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है, जिससे घर में अशांति का माहौल पैदा हो सकता है। 

PunjabKesari

पूर्व की दीवार के साथ रख सकते हैं मूर्ति 

इसके अलावा आप नटराज की मूर्ति को पूर्व की दीवार के साथ रख सकते हैं। इसके अलावा आप मूर्ति की किसी डांस स्कूल में भी रख सकते हैं। नटराज की मूर्ति आप वहां पर भी रख सकते हैं यहां पर लोगों को नृत्य सिखाया जाता है लेकिन मूर्ति एक ही पोज की घर में रखें। 

 धातु का भी रखें ध्यान 

आप घर में नटराज की मूर्ति रखते समय मूर्ति का भी ध्यान रखें। पीतल, ब्रास, अष्टधातु की मूर्ति भी आप घर में रख सकते हैं। लेकिन भूलकर भी मिट्टी की मूर्ति आप अपने घर में न रखें। 

PunjabKesari

 

Related News