12 APRMONDAY2021 4:05:26 PM
Nari

World Health Day 2021: बीमारियों से रहना है दूर तो आज ही अपना लें ये 7 अच्छी आदतें

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 07 Apr, 2021 11:08 AM
World Health Day 2021: बीमारियों से रहना है दूर तो आज ही अपना लें ये 7 अच्छी आदतें

विश्वभर में हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का लक्ष्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है और लोगों को हेल्दी लाइफ जीने के लिए बढ़ावा देना है। आज के समय में गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों की सेहत खराब होती जा रही हैं जिससे इसकी अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है। अगर आप अपनी जिंदगी में छोटे-मोटे बदलाव करेंगे तो आप एक अच्छी जिंदगी जी सकेंगे और लंबे वक्त तक बीमारियों से दूर रहेंगे। 

आज इस खास दिन पर हम आपको स्वस्थ जीवन की कुछ ऐसी अच्छी आदतें बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बीमारयों से रहेंगे दूर।

सुबह का नाश्ता जरूर करें

सुबह का नाश्ता दिन भर में सबसे जरूरी खाना होता है। दिन भर के कामों की शुरुआत करने के लिए ज्यादा एनर्जी वाले नाश्ते का सेवन जरूर करें। इससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे। कभी भी नाश्ते में भारी या तैलीय चीजों का सेवन ना करें। इससे शरीर जल्दी ही मोटापे का शिकार हो जाता है और पोषक तत्व भी शरीर को नहीं मिल पाते।

PunjabKesari

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग नियमित रूप से योग या कसरत नहीं करते जिस वजह से वे आलसी तो बनते ही हैं साथ ही उन्हें कई बीमारियां घेर लेती है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम या योग जरूर करें।

भरपूर पानी पीएं

स्किन और बालों के पोषण के लिए पानी अहम भूमिका निभाता है। खुद को हाइड्रेट रखने और शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए दिनभर में आठ से 10 गिलास पानी पीएं। आप चाहें तो नारियल पानी और ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं। तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त नमी मिलती रहती है। सबह खाली पेट उठकर एक गिलास पानी जरूर पीएं। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में बढ़ोतरी होती है, जिसकी वजह से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट लें

अच्छी जिंदगी जीने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग खाने में केवल स्वाद पर ही ध्यान देते हैं लेकिन इससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें। अपने डाइट में  ताजे फल और सब्जियां, अनाज, नट्स, डेयरी उत्पाद और पत्तेदार साग जरूर शामिल करें। यह हेल्दी खाना आपको सही मात्रा में पोषक तत्व देता है। जब खाने की क्रेविंग हो तो फल, दूध या होममेड जूस पीएं।

पूरी नींद लें

खुद को एनर्जी से भरपूर और हेल्दी रखने के लिए यह जरूरी है कि आप पूरी नींद जरूर लें। नींद पूरी ना होने से सिर भारी रहने लगता है और बीपी बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। इससे थकान के साथ चिड़चिड़ाहट भी महसूस होने लगती है और बात-बात पर गुस्सा आने लगता है। कम से कम 6 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की नींद जरूर लें। जितनी गहरी नींद सोएंगे, उतने ही स्वस्थ रहेंगे।

PunjabKesari

गैजेट्स का इस्तेमाल कम करें

आज के समय में फोन और लैपटॉप पर ही सारा काम होने लगा है जिससे लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय इनका इस्तेमाल करते हुए बीता देते हैं लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इनसे आंखो पर तो बुरा असर पड़ता ही है साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं। अगर जरूरी ना हो तो फोन को बिस्तर से दूर रखें।

पॉजीटिव रहें

हेल्दी रहने के लिए पॉजीटिव सोच का होना बहुत जरूरी है। अगर आपकी सोच सकारात्मक है, तो आप किसी भी गंभीर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन नेगेटिव सोच से आपको कोई ना कोई बीमारी लगने का डर हमेशा रहेगा। पॉजीटिव सोच आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ बनाए रखती है और अच्छी आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित करती है।

Related News