27 APRSATURDAY2024 6:36:13 AM
Nari

एक्स्ट्रा हल्दी के कारण बिगड़ गया है सब्जी का स्वाद तो ये टिप्स आएंगे काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Mar, 2024 02:43 PM
एक्स्ट्रा हल्दी के कारण बिगड़ गया है सब्जी का स्वाद तो ये टिप्स आएंगे काम

सब्जी या दाल में अगर थोड़ा सा भी मसाला कम ज्यादा हो जाए तो स्वाद ही बिगड़ जाता है। एक्स्ट्रा मात्रा में पड़ी चीज सब्जी का बेस्वाद कर देती है। खासतौर पर हल्दी और नमक यह दो ऐसी चीजें हैं जो अगर खाने में एक्स्ट्रा मात्रा में हो जाए तो सब्जी फेंकनी पड़ जाती है। हालांकि नमक को दही या आटे की गोलियों के साथ बैलेंस कर सकते हैं लेकिन अगर खाने में हल्दी ज्यादा हो जाए तो सब्जी बेस्वाद लगती है। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप खाने में से हल्दी की मात्रा बैलेंस कर सकते हैं। 

नारियल का दूध 

नारियल के दूध का इस्तेमाल कई सारी रेसिपीज में किया जाता है। मुख्यतौर पर दक्षिण व्यंजनों में इसका इस्तेमाल होता है लेकिन यदि आपकी सब्जी में हल्दी ज्यादा हो गई है और उसका स्वाद खराब हो गया है तो आप नारियल दूध इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल दूध डालने से डिश में स्वाद भी आएगा और कड़वाहट भी दूर होगी। 

PunjabKesari

ग्रेवी में मिलाएं पानी 

हल्दी कम करने के लिए कुछ लोग सब्जियों को धो देते हैं या मसाला ही हटा देते हैं लेकिन इससे आपका समय बर्बाद होगा और सामग्री भी बर्बाद होगी। ऐसे में यदि आप कोई भी ग्रेवी बना रहे हैं और उसमें हल्दी ज्यादा पड़ गई है तो उसमें डाली सब्जी अलग करें। नमक और दही डालकर ग्रेवी पकाएं। इससे हल्दी की कड़वाहट कम हो जाएगी। 

अन्य सामग्री मिलाएं 

अगर खाने में हल्दी ज्यादा हो गई है तो उसमें बाकी सामग्री की मात्रा आप बढ़ा सकते हैं। हल्दी का स्वाद बैलेंस करने के लिए इसे आप अन्य सामग्रियों के साथ मिलाएं। हल्दी की कड़वाहट कम करने के लिए बाकी सामग्रियों इसमें थोड़ी-थोड़ी डालें। इससे टेस्ट बैलेंस होगा और हल्दी की महक भी ज्यादा नहीं आएगी। 

PunjabKesari

कच्चा आलू 

हल्दी और नमक दोनों की मात्रा बैलेंस करने के लिए आप कच्चे आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कच्चे आलू को 5-6 पीस में मोटा-मोटा काट लें। फिर इसे ग्रेवी में मिलाकर 4-5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं। आलू हल्दी को अब्जॉर्ब कर लेगा और खाने में मौजूद एक्स्ट्रा कड़वाहट भी दूर होगी। 

आमचूर या आंवला पाउडर 

सब्जी या दाल में खट्टास बढ़ाने के लिए हम लोग आमचूर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आप एसिडिक कंपाउंड अपनी डिश में मिलाते हैं तो हल्दी का स्वाद काफी हद तक बैलेंस हो सकता है। आमचूर की जगह आप चाहें तो सब्जी में आवंला पाउडर भी डाल सकते हैं। इमली का पेस्ट या पाउडर मिलाकर डालने से सब्जी में पड़ी एक्स्ट्रा हल्दी का स्वाद बैलेंस होगा। 

PunjabKesari

 
 

Related News