11 MAYSATURDAY2024 4:57:38 AM
Nari

सर्दियों में ऐसे स्टोर करेंगे हरी सब्जियां तो लंबे समय तक रहेगीं फ्रेश

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Jan, 2023 04:20 PM
सर्दियों में ऐसे स्टोर करेंगे हरी सब्जियां तो लंबे समय तक रहेगीं फ्रेश

ठंड के मौसम में हरी और पत्तेदार सब्जियां खूब मिलती हैं और इसे हम खाना भी पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो रोज-रोज सब्जियां खरीदना नहीं चाहते  या उनके पास समय का अभाव होता है और वो ढेर सारी सब्जियां घर में लाकर रख देते हैं। लेकिन यह एक से दो दिन बाद ही खराब होने लगती हैं। ऐसे में सब्जियों को स्टोर करने के लिए बड़ा सोचना पड़ता है। हरी और पत्तेदार सब्जियों को लंबे समय तक ताजी और हरी बनाए रखने के लिए आप कुछ खास टिप्स को आजमा सकते हैं, जो आपके लिए बड़े कारगर हो सकते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें हरे पत्तेदार सब्जियां 

1. सब्जियां में अगर जरा भी पानी रह जाए तो फ्रिज में रखने से पहले उसे ड्राई कर लें, क्योंकि गीली सब्जियां रखने से जल्दी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

2. कुछ लोग सभी तरह की सब्जियों को धोने के बाद ही फ्रिज में स्टोर करना पसंद करते हैं, लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों को वॉश करने के बाद फ्रिज में स्टोर करने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से वे जल्दी गलने लगती हैं। सब्जियां को फ्रिज में डालने से पहले या तो उन्हें पेपर में लपेट कर रखें, या फिर फ्रिज के अंदर ही अखबार बिछा दें और उसके बाद हरी सब्जियां को व्यवस्थित तरीके से रखें।

3. हरी धनिया या पालक के पत्तों को प्लास्टिक बैग में या एयरटाइट बॉक्स में ही रखें। ऐसा करने से यह पत्ते 10 से 15 दिन तक आराम से चल सकते हैं और जल्दी खराब नहीं होते। इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस कंटेनर में आप इन्हें स्टोर कर रहे हैं, वे गीले न हो, वरना ये पत्ते अंदर ही अंदर गलना शुरु हो जाएंगे।

PunjabKesari

वैसे तो सब्जियों को बाजार से रोजाना या एक- दो दिन के गैप में लाना ही फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपके लिए मार्केट से ज्यादा वेजिटेबल्स लाना मजबूरी है, तो इन टिप्स को जरुर फॉलो करें, जिससे आपके पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे और सब्जियां भी एकदम ताजा रहेंगी।

Related News