29 APRMONDAY2024 4:17:23 AM
Nari

अगर घर बैठे बच्चों ने दिवारों को कर दिया है गंदा, तो इन टिप्स को फाॅलो कर करें इन्‍हें क्लीन

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 30 Jun, 2021 04:39 PM
अगर घर बैठे बच्चों ने दिवारों को कर दिया है गंदा, तो इन टिप्स को फाॅलो कर करें इन्‍हें क्लीन

छोटे बच्चों को संभालना एक मां के लिए अपने आप में एक बड़ा चैलेंज होता है। छोटे बच्चों के खाने पीने से लेकर उनकी शरारतों तक को संभालना एक मां के लिए पूरे दिन में यह सफर बेहद कठिन रहता है। वहीं, कोरोना काल में बच्चे स्कूल भी नहीं जा पा रहे और सारा दिन उनका समय घर पर ही गुजरता है तो लाजमी ही घर पर रह कर बच्चे शरारतें तो करेंगे ही।

साफ सुथरी दीवारों पर उतार देते हैं अपनी क्रिएटिविटी-
ऐसे ज्यादातर बच्चे अपनी क्रिएटिविटी को साफ सुथरी दीवारों पर उतार देते हैं जो हम अकसर बच्चों वाले घरों में देखते हैं। वहीं मांओं द्वारा क्रेयॉन, वॉटर कलर, पेंसिल और न जाने कितने तरह के रंगों को साफ करते करते उनके हाथ थक भी जाते हैं लेकिन फिर भी इन कलर के दाग नहीं जाते। अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्‍यों का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे  टिप्स बता रहे हैं जिसे फाॅलो कर आप अपने घर की दिवारों को आसानी से क्लीन कर सकेंगे। 

PunjabKesari

साबुन का घोल
दीवारों पर लगे रंगों को निकालने के लिए आप साबुन के पानी के घोल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक मग में साबुन और पानी का घोल बनाएं और फोम की मदद से दाग को रगड़ें। इससे भी दाग धीरे धीरे साफ हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा-
रंगो से भरी दिवारों को क्लीन करने के लिए बेकिंग सोडा काफी कारगार है। दिवारों को क्लीन करने के लिए आप एक मग में चार से पाच चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और इसमें पानी की मदद से पेस्‍ट बना लें, इसके बाद इस पेस्‍ट को स्‍क्रबर पर लगाएं और रंगों वाली जगह को रगड़ें थोड़ी ही देर में आपकी दिवार बिल्कुल साफ हो जाएगी। 
PunjabKesari
 

टूथपेस्‍ट-
दिवारों पर अगर पक्के कलर लग गए हैं तो इसके लिए टूथपेस्‍ट बेस्ट है। दिवारों को क्लीन करने के लिए आप बिना जेल वाले टूथ पेस्‍ट की मदद से सफाई करें, इसके लिए आप उन जगहों पर पेस्‍ट लगाकर कुछ घंटे छोड़ दें, कुछ देर बाद  स्‍क्रबर की मदद से वहां साफ करे। 

PunjabKesari

मेयोनीज-
सैंडवीच के साथ खान वाली मेयोनीज भी दाग हटाने के लिए बेहद कारगार है।  इसका प्रयोग केवल खाने में ही नहीं ब्लकि आप दाग हटाने के लिए भी कर सकते हैं। सबसे पहले रंगों वाली जगह पर मेयोनीज को लगाएं और गोल गोल घुमा घुमाकर उन्‍हें रगड़ें, ऐसा करने से दाग फौरन क्लीन हो जाएंगे। 

PunjabKesari

विनेगर-
विनेगर दिवारों पर ही नहीं कपड़ों के दाग को भी निकालने में बेहद मददगार है। आप इन रंग बिरंगे दाग को हटाने के लिए विनेगर का प्रयोग भी कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आप एक ग्‍लास में आधा ग्‍लास विनेगर लें और इसमें टूथब्रश रखें, अब इस टूथ ब्रश की मदद से विनेगर को दाग वाली जगह पर लगाएं और धीरे धीरे रगनड़ना शुरू करें।
 

Related News