08 MAYWEDNESDAY2024 5:06:48 PM
Nari

हरी मिर्च का आचार बनेगा स्वाद, खरीदने से पहले ऐसे करें मिर्च को Check

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Jan, 2024 04:47 PM
हरी मिर्च का आचार बनेगा स्वाद, खरीदने से पहले ऐसे करें मिर्च को Check

कुछ लोग हरी मिर्च खाने के इतने शौकीन होते हैं कि जब तक उन्हें खाने में इसका स्वाद ना मिले वह खाना नहीं खाते। इसके अलावा वह खाने के साथ एक्स्ट्रा हरी मिर्च भी लेते हैं। कई घरों में तो हरी मिर्च का आचार भी लोग डालते हैं लेकिन हरी मिर्च के आचार का स्वाद तब तक अच्छा नहीं आता जब तक कि उसमें डाली गई सामग्री और आचार डालने वाली मिर्च अच्छी न हो। ऐसे में यदि आप भी घर में हरी मिर्च का आचार डालने वाले हैं तो आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आपका आचार और भी टेस्टी बनेगा। 

 हरी मिर्च का ऊपरी हिस्सा देखें 

ताजी और हरी मिर्च देखने का सबसे सही तरीका यही है कि आप इसका ऊपरी हिस्सा देखें। यदि हरी मिर्च की डंडी ज्यादा सूखी हुई है तो इसका अर्थ होता है कि यह ताजी नहीं है। अगर एक दिन पहले ही हरी मिर्च पौधे से तोड़ी जाए तो डंडी ताजी होगी। कई बार दुकानदार हरी मिर्च को फ्रेश रखने के लिए डंडी को काट ही देते हैं ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

ऐसी मिर्च न खरीदें 

जब भी आप मिर्च बाजार खरीदने के लिए जाएं तो देखें कि यह खराब न हो। बहुत से कम लोग इस बात को जानते हैं कि सब्जियों पर दुकानदार वैक्स कोट करते हैं ताकि वह बिल्कुल फ्रेश दिखे जैसे सेब को चमकता हुआ बनाने के लिए ऊपर वैक्स कोटिंग की जाती है वैसे ही हरी मिर्च को चमकाने के लिए भी वैक्स कोटिंग की जाती है।ऐसे में जब भी आप हरी मिर्च को खरीदने के लिए जाएं तो एक से दो बार जरुर इसे चेक करें। यदि हरी मिर्च पर वैक्स कोटिंग हुई तो उसे बिल्कुल भी न खरीदें।  

मोटी और हरी लंबी मिर्च

बाजार में आपको हर तरह की हरी मिर्च दिख जाएगी जैसे छोटी, पतली, मोटी या फिर लंबी। लेकिन अचार डालने के लिए मोटी और लंबी हरी मिर्च ही सही रहेगी। पतली हरी मिर्च का आचार अच्छा नहीं आएगा। ऐसे में जब भी हरी मिर्च को खरीदने  जाएं तो मोटी और देसी मिर्च ही खरीदें।

PunjabKesari

रंग देखें 

अच्छी मिर्च खरीदने के लिए एक बार रंग भी जरुर देखें। क्योंकि मिर्च का रंग डार्क हरा नहीं होता बल्कि हरा और पीला मिक्स होता है। यदि आप हरे रंग की मिर्च खरीदते हैं तो आप ज्यादा हरी मिर्च न खरीदें क्योंकि इसमें डुप्लीकेट कलर का इस्तेमाल भी किया हो सकता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

फ्रेश मिर्च की ऐसे करें पहचान 

 फ्रेश मिर्च की पहचान उसकी सुगंध या फिर आप दंडी के साथ कर सकते हैं। महक से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि मिर्च कितनी पुरानी है साथ ही मिर्च को तोड़कर उंगलियों से चेक कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News