11 JULSATURDAY2020 9:51:45 PM
Nari

गर्मियों में बार-बार चेहरा हो जाता है ऑयली तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2020 11:20 AM
गर्मियों में बार-बार चेहरा हो जाता है ऑयली तो क्या करें?

गर्मियां में ऑयली त्वचा वालों अक्सर शिकायत रहती है कि उनके चेहरे पर मेकअप या क्रीम ज्यादा समय तक नहीं टिकती। वहीं, धूल-मिट्टी भी त्वचा पर चिपक जाती है, जिससे चेहरा डस्टी दिखने लगता है। इससे ना सिर्फ चेहरा डल दिखता है बल्कि इसकी वजह से एलर्जी, जलन, मुहांसे जैसी समस्याएं भी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप ऑयली स्किन की देखभाल कर सकते हैं।

क्यों ऑयली हो जाती है स्किन?

तैलीय त्वचा का कारण त्वचा में अतिरिक्त तेल जमा होना, जब हार्मोन की गड़बड़ी से एंड्रोजन का स्तर बढ़ता है तब तेल ग्रंथियां सक्रिय हो कर ज्यादा तेल छोड़ने लगती है और शरीर पर ज्यादा तेल बहनने लगता है। वैसे तो यह दिक्कत टीनएज में होती है लेकिन कुछ लोगो में अनुवांशिक भी हो सकती है।

Effective Simple Home Remedies Tips for Oily Skin

स्किन ऑयली है तो फॉलो करें ये टिप्स...

1. स्किन को समय समय पर स्‍क्रब करना बहुत जरुरी है ताकि त्‍वचा की गहराई से सफाई होती रहे। हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब जरूर करें।

2. लड़कियों को लगता है कि गर्मियों में मॉइस्चराइज का यूज नहीं करना चाहिए, जोकि गलत है। मॉइस्चराइज से आपके त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ये ऑयल के उत्सर्जन को भी नियंत्रित रखते हैं इसलिए दिन में 2 बार मॉइस्चराइज जरूर लगाए। 

3. ऑयली के लिए ऐसा फेसवॉश यूज करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड हो। यह स्किन की गहराई से सफाई करने के साथ एक्स्ट्रा ऑयल भी बाहर निकलता है।

Can we use face wash after scrubbing? - Quora

4. घर से बाहर निकलते समय ऑयल फ्री सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। इससे त्‍वचा सूरज की तेज किरणों से बची रहेगी और स्किन डस्की भी नहीं होगी।

5. गर्मियों में रोजवॉटर बैस्ट टोनर का लगाएं, जो त्‍वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करने के साथ त्वचा को फ्रैशनस देता है। दिन में 2 बार इसका यूज करें, ताकि ऑयल की मात्रा कंट्रोल में रहे।

6. इस मौसम में ज्यादा तेल व मसालेदार भोजन से बचें। इससे आपकी त्वचा में तैलीयता बढ़ेगी और चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाएगी।

7. त्वचा पर नमी के कारण भी सीबम की मात्रा बढ़ जाती है। चेहरे से सीबम को हटाने के लिए ब्लोटिंग पेपर और पाउडर का इस्तेमाल करें।

8. गर्मी के दिनों में चेहरा धोने के बाद तौलिए से पोंछने के बजाए यूं ही सूखने दें या फिर हाथों से थपथपाएं। इससे त्वचा में जरूरी नमी बनी रहेगी और त्वचा रिफ्रेश दिखेगी।

अब जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे
खीरा स्क्रब

एक खीरे को कद्दूकस करके चेहरे की 5 मिनट मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे धो लें। हफ्ते में 2 बार खीरा स्क्रब लगाएं।

3 DIY Cucumber Face Masks to Get Glowing Skin | India.com

ओटमील स्क्रब

1 बड़ा चम्मच ओट्स, दही और शहद को मिक्स करके चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट बाद उंगलियों को गीला करके 5 मिनट स्क्रब करें। फिर, ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाने से स्किन ऑयली नहीं होगी।

ग्रीन टी स्क्रब

ग्रीन टी में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकते हैं। इसके लिए पहले 2 ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं। पानी के ठंडा हो जाने पर इसमें चीनी व नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। फिर 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

خلطات صنفرة الوجه 20 خلطة طبيعية - ثقف نفسك

Related News