29 APRMONDAY2024 3:14:35 AM
Nari

Pollution की चादर से ढका देश, Asthma के मरीज ऐसे करें अपना बचाव

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Nov, 2023 02:50 PM
Pollution की चादर से ढका देश, Asthma के मरीज ऐसे करें अपना बचाव

जैसे- जैसे सर्दियां नजदीक और रही हैं दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों का भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। दरअसल सर्दियों में हवा में घनत्व बढ़ जाता है और तापमान लगातार गिरता रहता है, जिसके चलते प्रदूषण नीचे ही रह जाता है और स्मॉग के तौर पर दिखता है। इससे तो आम लोगों को भी फेफड़ों को नुकसान होता है और रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम हो सकती हैं, वहीं आस्थमा के मरीज अगर इस मौसम में अपना ध्यान न रखें तो ये उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में आप खुद को प्रदूषण से बचा कर रखें। ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे...

इंडोर प्लांट्स

बाहर की हवा ही आपके घर को भी प्रदूषित कर सकती है। इसलिए हवा की स्वच्छता की शुरुआत घर से ही करें। घर की हवा साफ रहे इसके लिए इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल करें। वहीं इसके अलावा कोशिश करें कि जब घर से बाहर प्रदूषण का स्तर ज्यादा हो तो उस समय घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें।

PunjabKesari

जरूर हो तब ही जाएं बाहर

बाहर निकलने से इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रदूषण का स्तर क्या है। जरूरी हो तब ही घर से बाहर कदम रखें। घर में खुद को स्वास्थ रखने के लिए एक्सकसाइज करें।

पहनें मास्क

वहीं अब दिवाली भी आने वाली है, जिसमें बच्चे खूब सारे पटाके फोड़ते हैं और इसके चलते भी प्रदूषण बढ़ जाता है। इसलिए आप खुद को बचाने के लिए एन 95 मास्क लगाएं। इससे प्रदूषण आपके फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाएगा, वहीं सांस फूलने और खांसी की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

डाइट का भी रखें ख्याल

खुद को अंदर से तंदरुत रखने और इम्यूनिटी बूस्ट करने् के लिए अखरोट,ऑलिव, चैरीज, हल्दी आदि को शामिल करें। इसके अलावा हल्दी वाला दूध, शहद, गुड़ जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें।

समय पर ले दवाएं

वहीं समय पर दवा लेना भी बहुत जरूरी है। अस्थमा के मरीज हमेशा अपना इनहेलर पास रखें।

PunjabKesari

नोट- इन सब उपायों के बाद भी दिक्कत हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।
 

Related News