08 SEPSUNDAY2024 5:21:52 AM
Nari

सावन में गुरुवार के दिन जरूर घर लाएं भगवान शिव की ये पसंदीदा चीजें!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 24 Jul, 2024 05:13 PM
सावन में गुरुवार के दिन जरूर घर लाएं भगवान शिव की ये पसंदीदा चीजें!

नारी डेस्क: सावन महीने में भगवान शिव की पूजा अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। इस महीने के गुरुवार के दिन उनकी प्रिय चीजें घर में लाने का विशेष महत्व होता है। इन चीजों में धातूरा से लेकर कई तरह की चीजें शामिल हैं। आपको बता दें कि इन सब वस्तुओं का उपयोग भगवान शिव की आराधना में भी किया जा सकता है, जो उनके भक्तों को आध्यात्मिक संबंध को मजबूत करने और उनकी कृपा को प्राप्त करने में सहायक होते हैं। चलिए अब जानते हैं उन चीजों के बारे में -

बेल पत्र (बिल्व पत्र)

बेल पत्र या बिल्व पत्र भगवान शिव के लिए अत्यंत प्रिय माने जाते हैं। इन्हें पूजा में उपयोग करने से उन्हें अत्यधिक प्रसन्नता मिलती है। बेल पत्र को ताजगी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित किया जाता है। इसके अलावा, बिल्व पत्र की माला भी उनकी पूजा में उपयोगी होती है।

PunjabKesari

धातूरा

धातूरे के पत्ते भी भगवान शिव के प्रिय होते हैं और उनकी पूजा में उपयोग किए जाते हैं। इन्हें शिवलिंग पर अर्पित करने से उन्हें बहुत प्रसन्नता मिलती है। इनके पत्तों का उपयोग शिव अभिषेक के लिए भी किया जा सकता है।

धूप और दीप

धूप और दीप की ज्योति भगवान शिव के पूजन में महत्वपूर्ण होती है। धूप के धुएं और दीप की ज्योति उनकी आराधना में शांति और सुख संदेश लाती है। इसलिए, पूजा स्थल पर धूप और दीप का नियमित उपयोग किया जाता है।

गंगाजल

गंगाजल को भगवान शिव के लिए बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसे शिवलिंग पर अर्पित करने से उन्हें अत्यधिक प्रसन्नता मिलती है। यह जल शिव के अभिषेक में भी उपयोग किया जाता है।

PunjabKesari

रुद्राक्ष माला

रुद्राक्ष माला भगवान शिव के प्रिय माला मानी जाती है। इसे उनकी पूजा में उपहार के रूप में चढ़ाया जाता है और रुद्राक्ष के धारण करने से उन्हें बहुत आनंदित मिलता है।

कुशा घास

भगवान शिव को कुशा घास भी बहुत प्रिय है। इसे उनकी पूजा में उपयोग करने से उन्हें बहुत संतुष्टि मिलती है। कुशा घास को पूजा स्थल पर रखने से भी उनकी प्रसन्नता प्राप्त होती है।

शंख

शंख को भी शिव पूजा में उपयोगी माना जाता है। इसे अर्पण करने से पूजा का वातावरण पवित्र और धार्मिक बनता है।

शिवलिंग अभिषेक

गुरुवार के दिन शिवलिंग पर जल का अभिषेक करना भी उनके आराधना का एक महत्वपूर्ण अंग है। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उनके आशीर्वाद से यात्रा को सफलता मिलती है।

PunjabKesari

Related News