23 FEBSUNDAY2020 5:01:27 AM
Nari

फिट होने से पहले ऐसे दिखती थीं सारा, कड़ी मेहनत से हुई फैट-टू-फिट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2020 10:30 AM
फिट होने से पहले ऐसे दिखती थीं सारा, कड़ी मेहनत से हुई फैट-टू-फिट

बॉलीवुड स्टार किड्स की बात करें तो सारा अली खान सबकी चहेती बनी हुई है। बेहद कम समय में ही सारा अली खान ने अपनी अच्छी फैन फॉलोइंग बना ली है। हाल ही में उन्होंने इंस्टग्राम पर एक पुरानी वीडियो शेयर की है, जिसे लोग खूब पसंद की है।

PunjabKesari

इस वीडियो में सारा अली काफी मोटी नजर आ रही है, जिसका कारण था पीसीओडी। दरअसल, आज फिट एक्ट्रेस में से एक सारा कभी पीसीओडी की गिरफ्त में थी, जिसके चलते उनका वजन 96 कि.लो. बढ़ गया था। मगर, अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने 40 कि.लो. वजन कम कर लिया, जोकि आसान काम नहीं है। उन्होंने कुछ ही समय में ना सिर्फ खुद का ट्रांसफॉर्मेशन किया बल्कि आज वह लोगों की चहेती भी बन गई है। आज सारा का वजन सिर्फ 50 Kg है, जो उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है।

 

क्या है पीसीओडी (PCOD)?

यह एक ऐसी हार्मोनल डिसऑर्डर है, जिसमें महिला के गर्भाशय में मेल हार्मोन एण्ड्रोजन( Androgen) का स्तर बढ़ जाता है परिणामस्वरूप ओवरी में सिस्ट्स बनने लगते हैं। यह मादा हार्मोन एंडोर्फिन के काम में बाधा डालता है, जिसे अंडाशय चक्र असामान्य हो जाता है।

PunjabKesari

इसके कारण ना सिर्फ वजन बढ़ने लगता है बल्कि अनचाहे बाल, अनियमित पीरियड्स, पिंपल्स, लोअर बैली पर ज्यादा फैट, बाल झड़ना जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। अगर इसका सही इलाज ना करवाया जाए तो महिलाओं को बांझपन भी हो सकता है।

सारा बताती हैं कि वजन घटाने के लिए उन्होंने ना सिर्फ हैल्दी लाइफस्टाइल अपना बल्कि एक्सरसाइज व डाइट में भी बदलाव किए। उन्होंने फास्ट फूड खाना भी बिल्कुल बंद कर दिया था। हालांकि अब वो स्वस्थ है लेकिन उनका लाइफस्टाइल अब भी वैसा ही है।

बैलेंस्ड डाइट लेती हैं सारा

सारा की डाइट में डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स से भरपूर चीजें ही होती है। साथ ही वह बाहरी फूड्स की बजाए घर का बना भोजन करती हैं। वह दिन में तीन बार खाती हैं, जिसमें चिकन और अंडे जरुर होते हैं।

PunjabKesari

रोज लेती हैं एक जैसी डाइट

वह रोज एक ही डाइट प्‍लान फॉलो करती हैं। उनका कहना है कि रोजाना एक ही चीज खाने से आप बोर हो जाते हैं लेकिन इससे भूख कम लगती है। इससे आप डाइट पर भी कंट्रोल रख पाते हैं।

एक्सरसाइज और जिम

इसके अलावा सारा फिट रहने के लिए पिलाटे एक्सरसाइज, योग और कत्थक डांस भी करती हैं। उन्होंने बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए जिम जाना शुरु किया था लेकिन अब यह उनकी रुटीन बन चुका है।

पॉजिटिव सोच भी है जरूरी

सारा का मानना है कि बीमारी से लड़ने के लिए पाजिटिव होना सबसे जरूरी है। आप किसी भी बीमारी को तभी दूर कर सकते हैं जब आपकी सोच पॉजिटिव हो।

PunjabKesari

सारा का कहना है कि लड़कियां इस समस्या से आसानी से निपट सकती हैं। बस उन्हें थोड़ी हिम्मत और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News