17 MAYTUESDAY2022 3:51:19 AM
Nari

Vitamin A की हुई कमी तो आंखें हो जाएंगी कमजोर, डाइट में शामिल करें यह चीजें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 May, 2022 10:55 AM
Vitamin A की हुई कमी तो आंखें हो जाएंगी कमजोर, डाइट में शामिल करें यह चीजें

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरुरी है। आप रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सब्जियों और फलों में मौजूद रंगों का बहुत ही महत्व है। यह शरीर को अलग-अलग पौषक तत्व देते हैं। आप पीले, हरे, नांरगी रंगों की सब्जियों और फलों का सेवन जरुर करें। नांरगी रंग के फल और सब्जियों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके आंखों को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन  फलों और सब्जियों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है...

टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह विटामिन-ए का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें लाइकोपीन नाम का पौषक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है। 

PunjabKesari

धनिया 

धनिया भी विटामिन-ए का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, प्रोटीन, मिनरल्स और आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। डायबिटीज, किडनी रोग, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों के लिए भी धनिया बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

कद्दू

कद्दू हर किसी मौसम में पाई जानी वाली सब्जी है। इसमें भी विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन करने से आपका वजन भी कम होता है। 100 ग्राम कद्दू में 26 कैलोरी की मात्रा पाई जाती हैं। 

पपीता 

कद्दू की तरह पपीता भी हर किसी मौसम में मिलने वाला फल है। इसमें विटामिन-ए, सी और ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पपेअन नाम का एन्जाइम पाया जाता है जो आपका पाचन सही रखने में मदद करता है। इसके सेवन से आपका पेट का स्वास्थ्य भी एकदम सही रहता है। 

PunjabKesari

सोयाबीन

आप विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए,बी, विटामिन-बी कम्पलेक्स, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल जरुर करें। 

खुबानी 

खुबानी भी नारंगी रंग का फल है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। आप सूखी खूबानी का सेवन कर सकते हैं। इसे आयरन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। 

PunjabKesari
 

Related News