24 APRWEDNESDAY2024 5:48:36 PM
Nari

पैरों में दिखे ये लक्षण गंभीर बीमारियों का संकेत, न करें नजरअंदाज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Nov, 2021 10:22 AM
पैरों में दिखे ये लक्षण गंभीर बीमारियों का संकेत, न करें नजरअंदाज

एक्सपर्ट अनुसार हमारे पैर भी सेहत का हाल बताते हैं। इससे पर दिखने पर अलग-अलग लक्षण डायब‍िटीज, थायरॉइड, एन‍ीम‍िया, गैंगरीन, अर्थराइट‍िस और दिल संबंधी समस्याएं की ओर इशारा करता है। वहीं समय रहते इन लक्षणों पर गौर करके इस समस्याओं से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

पैरों में सूजन की शिकायत होना

पैरों में सूजन लंबे समय तक रहना क‍िडनी ड‍िजीज या एनीम‍िया का लक्षण मानी जाती है। इसके अलावा पैर के अलग-अलग हिस्से में दर्द व सूजन की शिकायत आर्थराइटिस या हार्ट से जुड़ी बीमारी की ओर संकेत करती है। एक्सपर्ट अनुसार पैर के अंगूठे में सूजन होने का कारण अर्थराइटिस और अंगूठे में लाल धारियां दिखाई देना दिल संबंधी रोग होने का कारण हो सकता है।

पैरों का रंग बदलना

एक्सपर्ट अनुसार पैरों के रंग में बदलाव आना गैंगरीन बीमारी (Gangrene) का कारण हो सकता है। इस बैक्‍टीर‍ियल बीमारी के होने का कारण शरीर में खून का संचार सही से ना होना हो सकता है।

पैरों में झनझनाहट महसूस होना

अक्सर कई लोगों को पैरों में झनझनाहट महसूस होती है। इसके पीछे का कारण हाई ब्लड हो सकता है। इस परिस्थिति में ब्‍लड सर्कुलेशन खराब होने लगता है। इसके कारण पैरों में झनझनाहट महसूस होने लगती है। वहीं शरीर में विटामिन डी व ई की कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है। इसके साथ ही डायबिटीज की शिकायत के कारण पैर के अंगूठे में सूजन व एड़ी में दर्द हो सकता है। इसके अलावा पैरों में ड्राईनेस अधिक होना थायरॉइड होने का संकेत कहा जा सकता है।

PunjabKesari

पैर की उंगली मोटी हो जाने की स्थिति

पैर की उंगली मोटी होना आंत और दिल की बीमारी, फेफड़े का कैंसर होने का संकेत हो सकती है। इसके अलावा पैर की उंगली या अंगूठे में ज्यादा देर तक दर्द रहना बॉडी में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने का संकेत देता है। इसके कारण शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

पैरों में दर्द होना

शरीर का ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर पैरों में दर्द का अहसास होता है। एक्सपर्ट अनुसार ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने और अर्थराइटिस की परेशानी होने पर भी पूरे पैर में दर्द की शिकायत रहती है। इसके अलावा इसके पीछे का कारण शरीर में विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, कैल्शियम आदि की कमी भी हो सकती है।

पैरों का सुन्न होना

नसों कमजोर होने या डायबिटीज की समस्या होने पर पैर सुन्न हो सकते हैं। ऐसे में ऑयली फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल अधिक ऑयली फूड खाने से शरीर में फैट सेल्स बढ़ने लगते हैं, जिसके कारण पैर सुन्न होने की शिकायत सताती है।

Related News