03 OCTMONDAY2022 12:53:34 AM
Nari

भारत की इन खूबसूरत Places के नाम पर दर्ज है कई सारे रिकॉर्ड

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Aug, 2022 05:12 PM
भारत की इन खूबसूरत Places के नाम पर दर्ज है कई सारे रिकॉर्ड

भारत देश अपनी संस्कृति के साथ-साथ कामयाबी में भी किसी से कम नहीं है। यहां की खूबसूरती और सादगी विदेशियों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां पर ऐसी कई जगहें है जिनके नाम पर रिकॉर्ड दर्ज हैं। इन शहरों के नाम पर रिकॉर्ड तो दर्ज है लेकिन यह देखने भी बहुत ही खूबसूरत है। अगर इस बार आप वेकेशन्स मनाने के लिए जगह तराश रहे हैं तो यह एकदम बेस्ट रहेंगी। आइए जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारे में...

हिक्किम का सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस 

दुनिया का सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस हिमाचल प्रदेश के हिक्किम में स्थित है। हिक्कीम लाहौल स्पीति घाटी में मौजूद एक खूबसूरत शहर है। आप यहां पर जाकर सेल्फी भी खिंचवा सकते हैं। हर साल भारी मात्रा में पर्यटक इस पोस्ट ऑफिस को देखने आते हैं। दुनिया के सबसे ऊंचे इस पोस्ट ऑफिस के जरिए आप भी अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार को कार्ड भेज सकते हैं।

PunjabKesari

तैरने वाला गांव 

आप भारत के तैरने वाले गांव की सैर भी कर सकते हैं। यह गांव मणिपुर में स्थित है। इसका नाम चंपू खांगपोक है। यहां पर ताजे पानी की झील स्थित है। आपको बता दें कि जब पूरा देश महामारी कोरोना से लड़ रहा था तो इस देश में कोरोना का एक भी मरीज नहीं पाया गया था। यह देश बायोमास पर स्थित है, जिसके कारण इसे फूंदीस कहते हैं।

PunjabKesari

इस देश में होता है पहला सूर्योदय 

आपको बता दें कि भारत में एक ऐसे गांव भी है यहां पर पहला सूर्योदय होता है। यह सूर्योदय अरुणाचल प्रदेश के डोंग गांव में होता है। पहले सूर्योदय सिर्फ 4:30 बजे ही नहीं बल्कि यहां पर 4:15 बजे भी हो चुका है। अगर आपको लगता है कि सुबह उठना बहुत मुश्किल है तो आप यहां पर जा सकते हैं। यहां पर शाम 5 बजे के बाद भी सूर्यास्त हो जाता है। 

PunjabKesari

सबसे ऊंची सड़क 

दुनिया की सबसे ऊंची सड़क लद्दाख के उमलिंग ला में स्थित चिसुम डेमचोक रोड है। यह रोड उमलिंग ला में समुद्र तल से करीबन 19,000 फूट की ऊंचाई पर स्थित है। इस सड़क में कई गाड़ियां चलती हैं। यह लद्दाख के पूर्वी हिस्से में स्थित है। इस सड़क की लंबाई कम से कम 52 किलोमीटर है। आपको बता दें कि यह सड़क कई रिमोट गांवों को देश के साथ जोड़ती है। आपको बता दें कि यह सड़क सियाचिन ग्लेशियर से भी ऊंची है। सियाचिन ग्लेशियर की ऊंचाई 17,700 फूट है। 

PunjabKesari

पहली तैरने वाली लाइब्रेरी 

आपको बता दें कि भारत में तैरने वाली लाइब्रेरी भी स्थित है। यह लाइब्रेरी कोलकाता की हूगली नदी में स्थित है। इस लाइब्रेरी का नाम यंग रीडर्स बोट है। यह अनोखी लाइब्रेरी वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की सबसे पहल है। यंग रीडर्स बोट लाइब्रेरी में इंग्लिश, हिंदी और बंगाली में 500 से भी ज्यादा किताबें मौजूद हैं। यह सारी किताबें अलग-अलग जॉनर की हैं ।

PunjabKesari

Related News