07 MAYTUESDAY2024 7:14:30 AM
Nari

चीन में Christmas Day भी होता है वर्किंग, जानें दुनिया के कौन से देश नहीं मनाते क्रिसमस

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Dec, 2022 02:12 PM
चीन में Christmas Day भी होता है वर्किंग, जानें दुनिया के कौन से देश नहीं मनाते क्रिसमस

क्रिसमस डे 25 दिसंबर को दस्तक देने वाला है। ये पूरी दुनिया के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। दुनिया के कई देशों में तो इसके लिए महीनों पहले से ही जोरों शोरों से तैयारियां शुरु हो जाती है। हालांकि हर देश इस त्योहार को अपनी परंपराओं और प्रथाओं के हिसाब से मनाते हैं। बच्चे तो बच्चे और बड़े बुजुर्ग भी इस त्योहार को मनाने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। भारत के साथ-साथ कई देशों में क्रिसमस की 10 दिन से लेकर एक महीने तक की छुट्टियां भी रहती है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कुछ ऐसे देश भी है जहां पर क्रिसमस नहीं मनाया जाता। चालिए डालते हैं ऐसे देशों पर एक नजर।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान एक मुस्लिम देश है, इनका बरसों से ईसाई धर्म के साथ कोई संबंध नहीं रहा। यहां पर ईसाई और मुस्लिम धर्म के लोगों के बीच काफी तनाव भी है। धार्मिक भावनाओं के चलते यहां पर क्रिसमस नहीं मनाते, अगर कोई मनाना चाहे तो भी काफी रिस्की होता है। 

PunjabKesari

भूटान

भारत का पड़ोसी भूटान भी उन्हीं देशों में शामिल है जहां पर क्रिसमस डे को प्रथामिकता नहीं ही दी जाती। यहां के ज्यादातर लोग बौध धर्म को मानते हैं, वहीं यहां पर ईसाई लोगों की संख्या 1 प्रतिशत से भी कम है। यहां तक की क्रिसमस भूटान कैलेंडर का हिस्सा तक नहीं है।

सोमालिया

कहा जाता है कि 2015 में सोमालिया में धार्मिक कानून लगने के बाद से यहां क्रिसमस मनाने पर बैन लगा दिया गया था, तो कि आज तक जारी है।

PunjabKesari

चीन

चीन में तो क्रिसमस के दिन वर्किंग डे होता है। यहां पर इस दिन सारे स्कूल, ऑफिस, दुकानें खुली रहती है, एक दिन कि भी छुट्टी नहीं होती। बता दें कि चीन किसी धर्म को नहीं मानता, इसलिए यहां पर क्रिसमस को सेलिब्रेट करना पूरी तरह से बैन है।

उज़्बेकिस्तान

देश का लगभग 10%  हिस्सा ईसाई है, इसके बाद भी लोग यहां पर क्रिसमस नहीं मनाते हैं। वहीं उज़्बेकिस्तान में नए साल का जश्न क्रिसमस के त्योहार कि तरह ही होता है। इस वक्त यहां पर पेड़ों और उपहारों का आदान प्रदान किया जाता है।

PunjabKesari

पाकिस्तान

पाकिस्तान भी मुस्लिम देश है। यहां पर ईसाई लोग बहुत कम है। इस देश में क्रिसमस डे आज से नहीं बल्कि कई सालों से नहीं मनाया जा रहा।

Related News