02 AUGMONDAY2021 6:14:05 AM
Nari

Health Tip: लिवर की ताकत बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Jun, 2021 11:22 AM
Health Tip: लिवर की ताकत बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल

हमारे शरीर में लिवर अहम भूमिका निभाता है। इससे बॉडी में मौजूद गंदगी व खून साफ होकर शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। लिवर दुरुस्त रहने से पाचन शक्ति में सुधार और इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डेली डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी है। चलिए आज हम आपको लिवर की मजबूती बनाएं रखने वाली कुछ हैल्दी चीजों के बारे में बताते हैं...

चुकंदर

चुकंदर विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। ये लिवर की सफाई कर उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा चुकंदर में मौजूद बीटा कैरोटीन लिवर को उत्तेजित करके उसकी कार्यशीलता को बेहतर बनाता है।  आप इसे सलाद, जूस, सूप आदि के रूप में डेली डाइट में शामिल कर सकती हैं।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र व इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है। रोजाना 1 गिलास पानी में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी उबाल कर पीना फायदेमंद हो सकता है।

लहसुन

लहसुन एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह लिवर के लिए सुपर फूड माना गया है। इसके सेवन से लिवर के वे एंजाइम्स सक्रिय होते हैं, जिससे लिवर की सफाई होती है। यह लिवर को किसी भी तरह का कोई नुकसान होने से बचाता है। साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग करके शरीर का बीमारियों से बचाव करता है।

PunjabKesari

नींबू

नींबू में विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह लिवर की सफाई करके गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू में मौजूद डी- लिमोनेन नामक तत्व लिवर की कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करता है। ऐसे में लिवर की अच्छे से सफाई होने से सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह लिवर द्वारा खनिज के अवशोषण में भी मदद करता है। आप इसे सलाद के ऊपर डालकर, अचार या नींबू पानी की तरह डेली में शामिल कर सकती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों भरपूर होता है। यह शरीर में जमा एक्सट्रा वसा व गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार, नियमित रूप से ग्रीन टी पीने वाले लोगों को लिवर कैंसर के होने का खतरा बेहद कम रहता है।

PunjabKesari

 

Related News