27 NOVFRIDAY2020 4:42:48 PM
Nari

Kitchen Tips: करेले का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Aug, 2020 12:49 PM
Kitchen Tips: करेले का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

करेले में औषधीय गुण होने से ये शरीर को बीमारियोें से बचाने में मदद करता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह रामबाण के तौर पर माना जाता है। मगर बात इसके स्वाद की करें तो यह खाने में बेहद कड़वा होता है। इसके इसी टेस्ट के कारण ज्यादातक लोग खासतौर पर बच्चे इसे खाने से दूर भागते हैं। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स  बताते हैं, जिससे आप करेलों में मौजूद क़ड़वेपन को कुछ ही  मिनटों में दूर कर सकते हैं। 

आटा और नमक

करेले को छीलकर उसके ऊपर आटा और नमक लगा दें। इसे करीब 1 घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद करेलों को धो कर सब्जी बनाने के लिए  इस्ते माल करें। इससे करेलों में मौजूद कड़वापन काफी हद तक दूर हो जाएगा। 

nari,PunjabKesari

छिलकों को निकालें

करेले के छिलकों पर सबसे ज्यादा कड़वापन पाया जाता है। ऐसे में इसे बनाने से पहले अच्छे से छील कर इसकी खुरदरी त्वचा को निकाल लें। उसके बाद ही इसका सब्जी या जूस के रूप में इस्तेमाल करें। 

दही

करेले को काट कर उसे थोड़ी देर के लिए दही में डाल दें। इससे करेलों का कड़वापन दूर हो जाएगा। इसके अलावा इसकी सब्जी बन जाने पर भी करेलों को दही के साथ खाने से कड़वापन कम महसूस होता है।

nari,PunjabKesari

नमक

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए सबसे पहले उसे टुकड़ों में काट लें। फिर इसपर नमक लगाकर 30 मिनट तक धूप में या अलग रख दें। करेलें में से रस को रूप में सारा कड़वापन बाहर निकल जाएगा। आप चाहे तो पानी में थोड़ा नमक मिक्स करके भी करेलों को थोड़ी देर के लिए डुबो सकते हैँ। इससे भी करेलों में से कड़वापन निकलने में मदद मिलती है। 

बीजों को निकालें

असल में, करेले में बीजों में कई गुणा कड़वापन पाया जाता है। ऐसे में इसकी सब्जी तैयार करने के लिए इसे काटते समय बीजों को बाहर निकाल दें। इससे इसमें मौजूद कड़वापन दूर हो जाएगा। 

Related News