03 MAYFRIDAY2024 7:41:08 AM
Nari

एक साल में 338 उड़ानों में तकनीकी खराबी की मिली सूचना, Indigo के यात्रियों को आई ज्यादा परेशानी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Aug, 2023 11:37 AM
एक साल में 338 उड़ानों में तकनीकी खराबी की मिली सूचना, Indigo के यात्रियों को आई ज्यादा परेशानी

उड़ान भरने के बाद विमान में तकनीकी खराबी का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है। आए दिन इस तरह की खबरें सामने आती ही रहती है कि तकनीकी खराबी के चलते या जो विमान को लौटना पड़ा या फिर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। आपकाे ये  जानकर हैरानी होगी कि इस मामले में सबसे आगे इंडिगो का विमान है। इसी क्रम में एयर इंडिया, गो एयर, स्पाइसजेट और अकासा एयर भी शामिल है। 

PunjabKesari
नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने संसद में यह जानकारी सांझा की है। मंत्री द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस साल जुलाई तक घरेलू एयरलाइंस में कुल 338 तकनीकी खराबी की सूचना मिली थी। इसमें से इंडिगो को सबसे अधिक तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ा, इसके बाद एयर इंडिया, गो एयर, स्पाइसजेट और अकासा एयर का स्थान रहा।

PunjabKesari
पिछले साल भी, घरेलू एयरलाइनों के बीच तकनीकी खराबी की कुल संख्या में इंडिगो का योगदान सबसे अधिक था, जिसमें स्पाइस जेट और विस्तारा सबसे आगे थे। 2022 में कुल 546 तकनीकी खराबी की सूचना मिली। राज्यसभा में मंत्री द्वारा बताया गया कि विमान में लगे घटकों या उपकरणों की खराबी के कारण इस तरह की समस्या आती है। बयान में कहा गया है कि नियमों के मुताबिक ऑपरेटर को गड़बड़ी की ऐसी सभी घटनाओं की सूचना नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को देनी होती है। 

PunjabKesari
कुछ घटनाएं जैसे कि हवा का वापस मुड़ना, टेकऑफ़ रोकना या इधर-उधर जाना पायलट द्वारा संचालन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए की गई कार्रवाइयां हैं, आमतौर पर  गंभीर घटना/दुर्घटना को रोकने के लिए इस तरह का कदम उठाया जाता है। 2021 में, स्पाइस जेट की तुलना में इंडिगो ने  हवाई जहाज में सबसे अधिक खराबी की सूचना दी थी।

Related News