03 MAYFRIDAY2024 4:03:42 AM
Nari

शरीर में दिखते ये लक्षण देते हैं गठिया का संकेत, बिल्कुल भी  न करें इग्नोर करने की गलती

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Oct, 2023 06:51 PM
शरीर में दिखते ये लक्षण देते हैं गठिया का संकेत, बिल्कुल भी  न करें इग्नोर करने की गलती

गठिया एक ऐसी समस्या है जिसमें जोड़ों में सूजन और दर्द होने लगती है। इसे अार्थराइटिस भी कहते हैं। यह शरीर के किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकता है वैस तो यह बीमारी मुख्य तौर पर बुजुर्गों को होती है परंतु कई बार बच्चों और टीनएजर्स में इसके लक्षण देखे जाते हैं। पुरुषों के मुकाबले गठिया नाम की खतरनाक बीमारी से पीड़ित होती हैं खासतौर पर ऐसी महिलाएं जिनका वजन ज्यादा हो उन्हें यह समस्या मुख्य तौर पर देखी जाती है। लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व अार्थराइटिस डे मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं कि यह क्या होता है और इसके शुरुआती लक्षण क्या हैं....

कितनी तरह का होता है गठिया? 

गठिया दो तरह का होता है ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइड आर्थराइटिस। ऑस्टियोआर्थराइटिस में कार्टिलेज यानी की मांसपेशियों और हड्डी को जोड़ने वाली लचीली हड्डी जिसके कारण किसी जोड़ में लचक आती है यह टूट जाती है वहीं रुमेटाइड आर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है जिसमें इम्यून सिस्टम जोड़ों पर हमला करता है इसकी शुरुआत जोड़ों की परत से होती है। 

PunjabKesari

क्या होता है गठिया? 

गठिया शब्द का मतलब होता है ज्वाइंट इंफ्लेमेशन। यह जोड़ों से जुड़ी एक बीमारी है जब व्यक्ति को चलने में तकलीफ आए तो इसका अर्थ है कि वह अर्थराइटिस का शिकार हो रहा है। इसके कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है जिसके कारण जोड़ों में सूजन की समस्या बढ़ने लगती है इसमें दर्द भी बहुत होती है। यह दर्द कई बार गलत डाइट और लाइफस्टाइल के कारण भी बढ़ जाता है। कई आहार इस समस्या को बढ़ाते हैं जैसे मछली, मांस, शुगरी फूड्स, दूध से बनी चीजें पनीर, बटर, अल्कोहल, टमाटर, सॉफ्ट ड्रिंक आदि। 

शुरुआती लक्षण 

नींद न आना 

जब शरीर में गठिया हो तो नींद लेने में भी परेशानी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नींद की कमी के कारण अर्थराइटिस का दर्द और भी ज्यादा होता है क्योंकि नींद न आने के कारण सूजन बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में 80% लोगों को जोड़ों में दर्द, जकड़न, सूजन के कारण सोने में भी परेशानी आती है।

PunjabKesari

सोरायसिस 

यह एक तरह की स्किन प्रॉब्लम होती है जो मुख्य तौर पर त्वचा में खुजली, चकत्ते और सूखी पपड़ियों के कारण बनती हैं जो लोग सोरायसिस से पीड़ित होते हैं उन्हें सोरियाटिक गठिया भी होता है इसका मुख्य कारण जोड़ों में सूजन, अकड़न और तेज दर्द होता है। सोरायसिस की तरह सोरायाटिक गठिया भी एक लंबे समय तक चलने वाली समस्या है तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती जाती है। 

जोड़ों में अकड़न होना 

जोड़ों में अकड़न आर्थराइटिस यानी की गठिया का मुख्य कारण माना जाता है। यदि जोड़ों में अकड़न और बहुत ज्यादा दर्द हो तो एक बार एक्सपर्ट्स से जांच जरुर करवाएं। डॉक्टर्स का मानना है कि जोड़ों में अकड़न ज्यादा देर तक बैठे रहने के कारण होती है लेकिन यदि यह लगातार हो रही है तो इसे हल्के में न लें यह ऑस्टियोआर्थराइटिस का लक्षण हो सकती है। 

PunjabKesari

थकान 

रुमेटाइड गठिया से जूझ रहे मरीजों में जोड़ों में सूजन पैदा हो जाती है जिसके कारण कमजोरी, नींद में कमी, थकान होने लगती है। ज्यादा थकान होना इसे आर्थराइटिस का लक्षण हैं।   

पैर के अंगूठे में दर्द 

अगर आपके पैर के अंगूठे में बहुत ज्यादा दर्द हो तो उसे हल्के में न लें यह भी गठिया की शुरुआत का ही लक्षण हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो पैर का अंगूठा छूने पर यदि बहुत गर्म महसूस हो तो भी ये गठिया का संकेत ही हो सकता है।

PunjabKesari

Related News