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लंच में परोसें सोया चंक्स करी

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 05 May, 2018 03:05 PM

सोया चंक्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वेजिटेरियन लोगों का लिए यह बहुत बढ़िया ऑप्शन है। इसकी आप सूखी सब्जी या फिर करी बना कर खा सकते हैं। आज हम आपको सोया चंक्स करी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। जिसे आप बड़ी आसानी से बना सकेगें, आइए जानिए इसे बनाने की विधि।

सामग्री
सोया चंक्स- 125 ग्राम
पानी- उबालने के लिए
ठंडा पानी- भिगोने के लिए
तेल- 2 टीस्पून
प्याज- 220 ग्राम
अदरक- 15 ग्राम
लहसुन- 3 कली
टमाटर- 220 ग्राम
काजू- 8
तेल- 3 टीस्पून
जीरा- 1 टीस्पून
तेज पत्ता- 1
दालचीनी छड़ी- 1 इंच
प्याज- 85 ग्राम
हल्दी- 1/2 टीस्पून
लाल मिर्च- 1 टीस्पून
धनिया पाउडर- 1 टीस्पून
नमक- 1 टीस्पून
पानी- 350 मि.ली.
दही- 70 ग्राम
सूखी मेथी की पत्तियां- 1 टीस्पून
गर्म मसाला- 1/4 टीस्पून
धनिया- गार्निश के लिए

विधि
1. पैन  में जरूरत अनुसार पानी गर्म करके उसमें 125 ग्राम सोया चंक्स डाल कर 8 से 10 मिनट तक उबालें।
2. फिर इसे पानी से अलग करके ठंडे पानी वाले बाऊल में डाल कर 10 मिनट तक रखें।
3. अब इसे निचोड कर पानी से अलग करें।
4. पैन में 2 टीस्पून तेल गर्म करके 220 ग्राम प्याज डालें और अच्छी तरह पकाएं।
5. फिर इसमें 15 ग्राम अदरक, 3 लहसुन की कली डाल कर 3 से 5 मिनट पका लें।
6. अब 220 ग्राम टमाटर मिक्स करके नरम होने तक पकने दें और फिर 8 काजू मिलाएं।
7. इसके बाद इस मिश्रण को ब्लेंडर में डाल कर ब्लेंड कर लें। 
8. कढ़ाई में 3 टीस्पून तेल गर्म करें और इसमें 1 टीस्पून जीरा, 1 तेज पत्ता, 1 इंच दालचीनी डालें और हिलाएं।
9. फिर इसमें 85 ग्राम प्याज अच्छी तरह पकाएं और फिर 1/2 टीस्पून हल्दी मिलाएं।  
10. अब 1 टीस्पून लाल मिर्च मिला कर ब्लेंड किया हुआ मिश्रण मिक्स करें।
11. इसके बाद इसमें 1 टीस्पून धनिया पाउडर, 1 टीस्पून नमक मिलाएं और फिर 350 मि.ली. पानी, 70 ग्राम दही डाल कर हिलाएं।
12. अब इसमें सोया चंक्स मिलाएं और ढक्कर 10 मिनट तक इसे पकाएं।
13. फिर इसमें टीस्पून सूखी मेथी की पत्तियां और 1/4 टीस्पून गर्म मसाला अच्छी तरह मिक्स करें।
14. सोया चंक्स करी बन कर तैयार है। अब इसे धनिए से गार्निश करके गर्मा-गर्म रोटी के साथ परोसें।

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