04 MARTHURSDAY2021 4:04:16 PM
Nari

ये लोग गलती से भी ना खाएं संतरा, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jan, 2021 02:50 PM
ये लोग गलती से भी ना खाएं संतरा, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

सर्दी में धूप सेंकते हुए संतरे खाने का अलग ही मजा आता है। विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सेहत और स्किन को बरकरार रखने में मदद करता है। इसमें कैलोरी कम मात्रा में होने से वजन घटाने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। मगर इसका 2-3 या जरूरत से ज्यादा इसका सेवन से सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करता है। तो चलिए आज हम आपको संतरे के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं...

पाचन क्रिया पर होगा बुरा असर

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानी रहती है, उन्हें संतरा खाने से परहेज रखना चाहिए। साथ ही इसका ज्यादा सेवन करने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। असल में, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होने से यह पेट से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा सकता है। इससे पेट में दर्द, जलन, अपच, एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

एसिडिटी की परेशानी को बढ़ाए

इसमें एसिड अधिक होने के कारण एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण सीने व पेट में दर्द व जलन हो सकती है। 

दांत से जुड़ी परेशानी

वैसे तो संतरा खाने से दांत साफ व चमकदार होते हैं। मगर अधिक संतरों का सेवन करने से इसमें मौजूद एसिड दांतों को खराब कर सकते हैं। असल में, ये एसिड दांतों के इनेमल पर मौजूद कैल्शियम के साथ मिल कर बैक्टीरियल इंफेक्शन करने का कारण बनते हैं। ऐसे में कैविटी की शिकायत होने से दांत खराब हो सकते हैं। 

PunjabKesari

हड्डियां करे कमजोर 

संतरा विटामिन-सी का उचित स्त्रोत होता है। ऐसे में इसमें खट्टापन अधिक होने से हड्डियों में दर्द व जोड़ों में सूजन की शिकायत हो सकती है। साथ ही पहले से इस समस्या से परेशान लोगों की दिक्क्तें बढ़ सकती है। 

छोटे बच्चों में पेट से जुड़ी परेशानी 

छोटे बच्चों को तो कोई भी चीज खिलाने से पहले खास ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे में बात संतरे की करें तो अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बच्चे के पेट में दर्द, जलन, अपच आदि पेट से जुड़ी दिक्क्तें हो सकती है। 

PunjabKesari

शाम और रात के समय खाने से बचें

संतरे की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसे कभी भी शाम या रात के समय ना खाएं। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम व गला खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

खाली पेट खाने से बचें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, संतरे को खाली पेट खाने से परहेज रखना चाहिए। असल में, इसमें मौजूद अमिनो एसिड के कारण पेट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर पर खाली पेट संतरे को खाने से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। साथ ही पहले से इस समस्या से परेशान लोगों की दिक्क्तें बढ़ सकती है। 

Related News