23 FEBSUNDAY2020 4:51:08 AM
Nari

ब्रेन स्टोक का कारण बन सकता है ज्यादा नमक, जानिए एक्सपर्ट की राय

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jan, 2020 11:59 AM
ब्रेन स्टोक का कारण बन सकता है ज्यादा नमक, जानिए एक्सपर्ट की राय

क्या आप जानते हैं नमक का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? नमक जहां आपकी बॉडी में आयोडीन की कमी पूरी करता है वहीं इसे किसी भी सब्जी में डालने से यह उस सब्जी के सभी जरुरी तत्वों को एकत्रित करने का काम भी करता है। मिठाई को छोड़कर आप किसी भी अन्य खाने वाले चीज को नमक के बगैर सोच भी नहीं सकते। बल्कि कुछ-कुछ मिठाईयों में भी चुटकी भर नमक का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि मिठाई के स्वाद को एकत्रित किया जा सके।

Image result for salt intake",nari

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक नमक खाने को लेकर चर्चा की गई। उस चर्चा के मुताबिक यदि आप एक दिन में 1 चम्मच से ज्यादा नमक खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। जी हां, आइए जानते हैं जरुरत से ज्यादा नमक खाऩे से आपको क्या-क्या नुकसान पहुंच सकता है...

हाई ब्लडप्रेशर

अधिक नमक खाने से बॉडी का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। जिस वजह से सिर में दर्द, हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और व्यक्ति भूलने की बीमारी से पीड़ित हो सकता है। वहीं यदि शरीर में नमक कम हो जाए तो ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है जिस वजह से आंखो के सामने एक दम अंधेरा आ जाना या फिर चक्कर खाकर गिर जाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में एक दिन में न तो 1 चम्मच से ज्यादा नमक खाना चाहिए और न ही इससे कम। दोनों की स्थिति में आपको नुकसान हो सकता है।

Image result for high blood pressure",nari

ब्रेन-स्ट्रोक

नसों में ब्लॉकेड होने की वजह से व्यक्ति को हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है। स्ट्रेस, संतुलित भोजन न लेना और नमकीन चीजों के ज्यादा सेवन से व्यक्ति को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पानी की मात्रा

शरीर में पानी की कमी जहां आपको नुकसान पहुंचाती है वहीं जरुरत से ज्यादा पानी भी आपके लिए मुसीबत बन सकता है। नमक के अत्यधिक सेवन से व्यक्ति फूला-फूला महसूस करता है। इसकी एक वजह नमकीन चीजों का सेवन अधिक करना है।

Image result for water intake",nari

पेट का कैंसर

कैंसर आज जहां एक आम समस्या बनती जा रही है, वहीं नमक में मौजूद हेलिकोबैक्टर पिलोरी नामक बैक्टीरिया पेट में कैंसर की वजह बन सकता है। पेट के कैंसर की शुरुआत अल्सर जैसी बीमारियों से जन्म लेती है। ऐसे में इस खतरनाक सिचुएशन से बचने के लिए नमक का सेवन सोच-समझकर करें।

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस यानि कमजोर होत हड्डियां। नमक का अधिक सेवन यूरीन के जरिए शरीर में से कैल्शियम जैसे जरुरी तत्व जरुरत से ज्यादा बाहर निकाल देता है। जिस वजह से बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसका सबसे ज्यादा असर आपकी हड्डियों पर पड़ता है। तभी तो कम उम्र में हड्डियों से किड़-किड़ की ज्यादा आवाज और घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं व्यक्ति को होने लगती हैं।

Image result for weak bones",nari

किडनी स्टोन

आज बहुत से लोग किडनी और पित्ते में पथरी की समस्या से परेशान हैं। इसकी एक खास वजह नमक है। नमक शरीर में मौजूद खनिजों को जमाने का काम करता है, जिस वजह से किडनी में स्टोन बनने लगते हैं। नमक में मौजूद सोडियम भी स्टोन की एक वजह बनता है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News