28 APRSUNDAY2024 9:37:39 AM
Nari

हरियाली तीज पर बन रहे हैं ये 3 शुभ योग, जानिए किस मुहूर्त में पूजा करना रहेगा शुभ

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Jul, 2023 04:58 PM
हरियाली तीज पर बन रहे हैं ये 3 शुभ योग, जानिए किस मुहूर्त में पूजा करना रहेगा शुभ

हिंदू धर्म में तीज, त्योहारों और व्रत का खास महत्व बताया गया है।  सावन मास में आने वाले व्रत और तीज त्योहारों का नियमअनुसार, पालन करने से मां पार्वती और भोलेनाथ की कृपा भी भक्तों पर बनती है। सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। हरियाली तीज वाले दिन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला उपवास करती हैं। इसके अलावा कुंवारी लड़कियां भी हरियाली तीज का व्रत रखकर अच्छे पति की कामना करती हैं। इस बार अधिक मास पड़ने के कारण सारे व्रत त्योहार देर से आ रहे हैं। इसलिए हरियाली तीज का व्रत भी इस बार देर से होगा। इस बार हरियाली तीज किस दिन मनाई जाएगी। आज आपको इसके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं....

इस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज 

हिंदू पंचागों के अनुसार, सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 18 अगस्त रात 08:01 पर शुरु होगी और अगले दिन 19 अगस्त रात 10:19 मिनट पर खत्म होगी। वहीं उदयातिथि के मुताबिक, हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा। 

PunjabKesari

हरियाली तीज पर बनेगा ये योग 

वहीं इस बार की हरियाली तीज पर कई सारे शुभ योग बन रहे हैं। जैसे सिद्ध योग, बुधादित्य योग, त्रिग्रही योग बन रहा है। इससे यह दिन और भी महत्वपूर्ण होने वाला है। सिद्ध योग में यदि आप व्रत करते हैं तो आपको इसका फल जरुर मिलेगा। इसके अलावा सिंह राशि में सूर्य और बुध की युति होने जा रही है जिससे बुधादित्य नाम का योग बन रहा है। इस योग से व्रत करने वाले व्यक्ति को करियर में भी सफलता मिलेगी।

PunjabKesari

ये है व्रत की धार्मिक मान्यता 

माना जाता है कि हरियाली तीज वाले दिन ही भगवान शिव ने मां पर्वती को पत्नी के रुप में स्वीकार किया था। इसलिए इस दिन सारी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए और कुंवारी लड़कियां अच्छे पति के लिए यह व्रत रखती हैं। नई शादीशुदा लड़कियों को उनके मायके वाले हरियाली तीज पर वस्त्र, आभूषण, श्रृंगार का सामान, हरी चूड़ियां, मेहंदी और मिठाई भी भेजते हैं।  
PunjabKesari

Related News