29 APRMONDAY2024 12:04:57 PM
Nari

पहली बार स्कूल ट्रिप पर जा रहे हैं बच्चे तो पेरेंट्स सिखाएं ये Safety Rules

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Feb, 2023 11:38 AM
पहली बार स्कूल ट्रिप पर जा रहे हैं बच्चे तो पेरेंट्स सिखाएं ये Safety Rules

बच्चे को घर से बाहर भेजना पेरेंट्स के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। खासकर अगर बच्चे स्कूल ट्रिप पर जा रहे हो तो माता-पिता को बच्चे की सेफ्टी की चिंता हर समय रहती है। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी पहली बार स्कूल की ओर से ट्रिप पर जाने वाला है तो आप उसे कुछ सेफ्टी रुल्स सिखाकर भेजें ताकि उसे सफर में किसी भी तरह की पेरशानी न हो। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे सेफ्टी रुल्स जो आप बच्चे को सिखा सकते हैं...

सिखाएं हाईजीन 

स्कूल ट्रिप पर भेजने से पहले बच्चों को सेहत का ध्यान रखना सिखाएं। सफर के दौरान थोड़ी सी भी लापरवाही के कारण बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में आप बच्चों को समय पर नहाने के लिए और खाने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल जैसी आदतें डालें। इसके अलावा उनके बैग में हाइजीन से रिलेटेड चीजें जरुर रखें ताकि उन्हें सफर में कोई भी परेशानी न हो। 

PunjabKesari

स्कूल से लें पूरी जानकारी 

ट्रिप पर भेजने से पहले बच्चे के स्कूल से सारी जरुरी जानकारियां ले लें। ट्रिप की लोकेशन से लेकर साथ में कौन-कौन से टीचर्स जाने वाले हैं और गार्ड्स इन सारी चीजों का पता जरुर कर लें। इसके अलावा बच्चों को हैल्थ और सेफ्टी टिप्स से जुड़ी चीजों के बारे में बताना न भूलें। स्कूल से भी बच्चों के लिए एक इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर ले लें ताकि जरुरत पढ़ने पर आप बच्चे से बात कर सकें। 

टीचर से बिना पूछे कोई काम न करें 

स्कूल ट्रिप में टीचर ही बच्चे की सबसे बड़े रक्षक होती है। ऐसे में आप बच्चे को कोई भी काम करने से पहले टीचर की परमिशन लेने के लिए कहें। सफर में बच्चे कई बार रात को अकेले घूमने निकल जाते हैं जो बच्चों के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। इसलिए जब भी बच्चों को स्कूल ट्रिप पर भेजें तो उन्हें टीचर की प्रॉमिस जरुर ले लें। 

PunjabKesari

किसी अजनबी से बात करने से रोकें 

बच्चे स्कूल ट्रिप के दौरान नए-नए लोगों से मिलते हैं। ऐसे में कुछ बच्चे अनजान लोगों से बहुत जल्दी घुल-मिल जाते हैं, लेकिन आप उन्हें अनजान लोगों से दूर रहने के लिए कहें। इसके अलावा उन्हें समझाएं कि स्ट्रेंजर्स से वह कोई भी जानकारी न शेयर करें।

PunjabKesari

Related News