24 JUNTHURSDAY2021 11:49:32 AM
Nari

Pubic Hair हटाने जरूरी है या नहीं, जानिए कुछ Personal बातें

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 09 Jun, 2021 03:31 PM
Pubic Hair हटाने जरूरी है या नहीं, जानिए कुछ Personal बातें

शरीर के बाकि अंगों की तरह जंननागों की भी सफाई बेहद जरूरी है, खास कर गर्मियों के सीजन में। लेकिन इस बीच महिलाओं को प्राइवेट पार्ट्स को लेकर कई तरह की गलत धारणाएं भी होती हैं। इनमें से एक प्यूबिक हेयर को लेकर मिथक हैं। 

हमारे समाज में अधिकतर महिलाओं को प्यूबिक हेयर की देखभाल को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से कई तरह की सेक्सुअल स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है। इसलिए प्यूबिक हेयर से संबंधित मिथक और तथ्यों के बारे में पता होना जरुरी होता है। ताकि आप इससे होने वाली समस्याओं से सुरक्षित रह सकें, तो आइए आपको प्यूबिक हेयर से जुड़े मिथकों के बारे में बताते हैं- 

PunjabKesari

1. प्यूबिक हेयर शेव नहीं करने चाहिए?
प्यूबिक हेयर को शेव करना या ना करना ये महिला निर्णय होता है। लेकिन इसे करने से पहले याद रखना चाहिए कि शेविंग करने से त्वचा कटने का खतरा हो सकता है। क्योंकि प्यूबिक एरिया की त्वचा काफी सेंसटिव होती है। मगर अब मार्केट में प्यूबिक एरिया शेव करने के लिए खास तरह के रेज़र्स और ट्रिमर्स आ गए हैं जिनसे ये काम आप बिना डरे बेझिझक कर सकती हैं। 
 

2. सिर के बालों और प्यूबिक हेयर का रंग एक सा होता है-
यह लंबे समय से एक मिथक है कि आपके बालों और प्यूबिक हेयर का रंग एक सा होता है। बालों का रंग मेलनिन पर निर्भर करता है। प्यूबिक हेयर में ज्यादा मेलनिन होता है। जिसकी वजह से प्यूबिक हेयर का रंग डार्क होता है। वहीं यह भी मानना है कि, प्यूबिक हेयर का रंग आपके बालों से नहीं बल्कि आपकी आईब्रोज़ यानि कि भौंहों से ज़रूर मिलता-जुलता है। हालांकि आपके प्यूबिक हेयर का टेक्सचर आपके आईब्रो के बालों से काफी अलग होता है इसलिए आपको शायद इनके रंगों में समानता महसूस ना हो।

PunjabKesari

3. क्या प्यूबिक हेयर की ग्रोथ रुकती नहीं है-
प्यूबिक हेयर की ग्रोथ एक समय पर आकर रुक जाती है। दरअसल, जब यह एक हद बढ़ जाते हैं तो उसके बाद इनकी ग्रोथ रुक जाती है। कुछ समय बाद यह झड़ जाते हैं जिससे नए बाल उगने के लिए जगह मिल जाती है। वहीं, शेव करने या वैक्स करने के बाद प्यूबिक हेयर की फुल ग्रोथ होने में एक महीना या उससे थोड़ा ज़्यादा समय लगता है। हर किसी के प्यूबिक हेयर की ग्रोथ भी अलग-अलग होती है। औसत रूप से ये ग्रोथ 2 इंच से 5 इंच के बीच होती है और इसके बाद प्यूबिक एरिया के बाल बढ़ना रुक जाते हैं।
 

4.क्या शेव करने के बाद मोटे बाल आते हैं?
 प्यूबिक हेयर की शेविंग करने से बालों के मोटा होने से कोई लिंक नहीं  है। इसके साथ ही इसकी वृद्धि से भी कोई संबंध नहीं होता है।


PunjabKesari
 

5. वेजाइनल हाइजीन के लिए प्यूबिक हेयर रिमूव करना जरूरी है-
प्यूबिक हेयर को हटाना या ना हटाना  इसका वेजाइना से कोई संबंध नहीं होता है। बल्कि जब आप प्यूबिक हेयर को रिमूव करते हैं तो इससे आप वेजाइना को कमजोर बना रहे होते हैं। इसके अलावा, प्यूबिक हेयर आपके योनि के pH स्तर को बनाए रखता है, लेकिन कभी- कभी इसमें मौजूद पसीना आपके वेजाइना में बैक्टीरिया भी पैदा कर सकता है। इसीलिए समय-समय पर अपने प्यूबिक हेयर की सफाई करें। इन्‍हें रिमूव करने की बजाए ट्रिम करना ज्‍यादा बेहतर ऑप्‍शन है। 
 

PunjabKesari

6. प्यूबिक हेयर यौन संचारित रोगों से बचाता है-
यह एक मिथक है कि प्यूबिक हेयर यौन संचारित रोगों से बचाता हैं। बल्कि प्यूबिक हेयर में जीवाणु और बैक्टीरिया होते हैं जिससे महिलाओं को यौन स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हो सकती है। ये धारणा भी गलत है कि प्यूबिक हेयर साफ करने से वैजाइना का हाइजीन मेन्टेन हो जाता है। वैजाइना के संरचना के कारण वहां से कुछ भी वैजाइनल डिस्चार्ज हो वह साफ न करने पर जम जाता है जो बाद में इंफेक्शन का कारण बन जाता है। इसलिए प्यूबिक हेयर के साफ करने पर भी वैजाइना को साफ रखें।


 

Related News