29 SEPSUNDAY2024 6:01:30 AM
Nari

ParentingTip: गर्मियों में बच्चे को लू से बचाना है तो इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Apr, 2022 02:01 PM
ParentingTip: गर्मियों में बच्चे को लू से बचाना है तो इन बातों का रखें खास ध्यान

बच्चे खेले बिना रह नहीं सकते। कड़कती धूप में भी बच्चे बाहर खेलेने के लिए चले जाते हैं। जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में माता-पिता के बच्चों के प्रति  जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है। गर्मियों में बच्चों को गर्म हवा के कारण लू लगने की समस्या हो सकती है। माता-पिता को बच्चों को बाहर भेजने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

समर किट भेजें

बच्चा जब भी बाहर खेलेने के लिए दजाए तो उसके साख समर किट भेज दें। समर किट में बच्चे के लिए कुछ आवश्यक चीजें जैसे ग्लूकोज, ओआरएस, पानी की बोतल और कॉटन रख दें। बच्चा जब खेलकर बाहर आए तो उसे सफाई और हाइड्रेटेड रहने के बारे में कुछ बातें सिखाएं। 

 पानी पिलाएं

गर्मियों में पानी की कमी के कारण शरीर में बीमारियों की शुरुआता हो सकती है। आप बच्चों को दिन में 7-8 गिलास पानी पिलाने की आदत डालें। इसके अलावा आप उसे साथ में नींबू पानी और ग्लोकोज वाला पानी भी दे सकते हैं। 

PunjabKesari

 सही समय पर ही भेजें बाहर

बच्चे को कड़कती धूप में यानि कि 11से4 बजे के बीच में बाहर न भेजें। सूर्य की हानिकारक किरणे बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यदि फिर भी अगर आप बच्चे को बाहर भेज रहे हैं तो उसे टॉपी पहनाकर और छाता साथ में देकर ही भेजें। इसके अलावा आप बच्चे की डाइट में ठंड़ी तासिर वाली चीजें जैसे सौंफ, धनिया और बाजरा शामिल करें। 

साफ-सफाई का ध्यान रखें

बच्चे बाहर से अपने साथ धूल, मिट्टी और बहुत सी बीमरियां लेकर आते हैं। आप बच्चे को बाहर से आते ही नहाने की आदत डालें। समय-समय पर बच्चों की आंखें धोते रहें। इसके अलावा बच्चों को घमौरी से बचाने के लिए पाउडर का भी इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

 सीधी धूप पड़ने से बचाएं

सूर्य की हानिकारक किरणें बच्चे की सेहत खराब कर सकती हैं। दोपहर के समय में बच्चे को बाहर न भेजें। इसके अलावा बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए क्रीम लगाकर ही उन्हें घर से बाहर भेजें। 

PunjabKesari

Related News