17 JANMONDAY2022 6:21:38 AM
Nari

बच्चे के स्टडी रूम में लगाएं ये पौधे, बढ़ेगी एकाग्रता और आत्मविश्वास

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Nov, 2021 10:18 AM
बच्चे के स्टडी रूम में लगाएं ये पौधे, बढ़ेगी एकाग्रता और आत्मविश्वास

घर को सजाने के लिए लोग अलग-अलग पौधे लगाना भी पसंद करते हैं। इससे घर की खूबसूरती बढ़ने के लिए धीमी-धीमी खुशबू का एहसास होता है। इसके साथ ही इससे वातावरण शुद्ध होकर अधिक ऑक्सीजन मिलने में मदद मिलता है। वहीं वास्तु में भी घर पर पौधे लगाने का विशेष महत्व है। कुछ पौधे ऐसे हैं, जिसे घर पर लगाने में एकाग्रता शक्ति बढ़ती है। ऐसे में आप इन्हें अपने बच्चों के कमरे या स्टडी रूम रख सकते हैं। इससे उनका तनाव कम होकर एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी और पढ़ाई में ध्यान लगेगा।

बैम्बू प्लांट

वास्तु अनुसार घरों में बैम्बू प्लांट लगाना शुभ होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही मन और दिमाग शांत करने में मदद करता है। इससे एकाग्रता शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे बच्चों के कमरे या स्टडी रूम में लगाना बेस्ट ऑप्शन है। बता दें, बैम्बू प्लांट को कम रोशनी और नियमित पानी देने की जरूरत होती है।

PunjabKesari
 
चमेली का पौधा

घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए चमेली का फूल बेस्ट माना गया है। यह इनडोर और आउटडोर दोनों तरह का प्लांट है। ऐसे में आप इसे घर के या बाहर गार्डन में लगा सकते हैं। इसकी धीमी खुशबू मन शांत करके अनिद्रा की समस्या को दूर करती है। वास्तु अनुसार इससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही तनाव कम होकर मन शांत होने में मदद मिलती है। इससे स्ट्रेस व चिंता दूर होकर एकाग्रता शक्ति बढ़ती है। ऐसे में आप इसे बच्चों के कमरे या स्टडी में रख सकते हैं। इससे उनकी एकाग्रता शक्ति व निर्णय लेने कुछ क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।

ऑर्किड प्लांट

आर्किड प्लांट दिखने में खूबसूरत और वास्तु में शुभ माना जाता है। इसके फूल हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इसकी खासियत है कि ये फूल सालभर रहते हैं। वास्तु अनुसार इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे मन शांत व प्रसन्न होने में मदद मिलती है। व्यक्ति की सोचने-समझने व निर्णय लेने की शक्ति बढ़ती है।

PunjabKesari

पीस लिली प्लांट

पीस लिली एक इनडोर प्लांट है। इसे लोग खासतौर पर घरों में लगाते हैं। एक अध्ययन अनुसार, इससे हवा भी शुद्ध होती है। साथ ही इसे देखभाल की अधिक जरूरत नहीं होती है। आप सफेद फूलों के इस खूबसूरत पौधे को स्टडी रूम में रख सकते हैं। इससे बच्चों का मन शांत रहेगा। ऐसे में उनकी एकाग्रता शक्ति तेजी से बढ़ेगी।

 

Related News