18 MAYSATURDAY2024 8:16:03 AM
Nari

किसी कारण से नहीं कर पा रहे हैं श्राद्ध? कर लें बस ये उपाय, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Oct, 2023 06:06 PM
किसी कारण से नहीं कर पा रहे हैं श्राद्ध? कर लें बस ये उपाय, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

श्राद्ध के दिन टल रहे हैं। इन दिनों लोग अपनी पितरों को खुश करने के लिए उनकी पूजा करते हुए उन्हें खाना खिलाते हैं, ताकि उनका आशीर्वाद मिल सके। मान्यता है कि इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। घर में सुख- समृद्धि भी होती है,  लेकिन आजकल के समय में कई लोग तो ऑफिस में बिजी हैं, तो कई लोग पैसों के कमी के चलते लोग विधिपूर्वक श्राद्ध नहीं कर पाते हैं। लेकिन ऐसा करने नहीं चाहिए क्योंकि इससे पितृदोष लग जाता है और उन्रति में रुकावट आती है। अगर आप किसी भी वजह से श्रद्ध नहीं कर पा रहे हैं तो बस ये उपाय कर लें, पितृ दोष समाप्त हो जाएगा....

PunjabKesari

कर लें इनमें से कोई एक उपाय...

- जिस जगह पर आप खाना- पीना रखते हैं, वहां रोज शाम को शुद्ध घी का दीपक लगाएं। इससे पितरों की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। इस बात का ध्यान रखें कि वहां जूठे बर्तन कभी न रखें।

- सर्व पितृ अमावस्या (14 अक्टूबर) के दिन चावल के आटे के 5 पिंड बनाएं और इसे नदी में बहा दें। गाय के गोबर से बने कंडे को जलाकर उस पर गूगल के साथ घी, जौ, तिल और चावल मिलाकर घर में धूप करें। विष्णु भगवान के किसी मंदिर में सफेद तिल के साथ कुछ दक्षिणा (रुपए) भी दान करें। कच्चे दूध, जौ, तिल व चावल मिलाकर नदी में बहा दें। इस उपाय को सूर्योदय के समय करेंगे तो बेहतर होगा।  

PunjabKesari

- श्राद्ध में ब्राह्मण को भोजन कराएं या सामग्री जिसमें आटा, फल, गुड़, सब्जी और दक्षिण दान करें। श्राद्ध नहीं कर सकते तो किसी नदी में काले तिल डालकर तर्पण करें। इससे पितृ दोष खत्म होता है। श्रद्ध के दिन किसी विद्वान ब्राह्मण को एक मुट्ठी काले तिल दान करने से पितृ प्रसन्न हो जाते हैं।

PunjabKesari

- श्राद्ध पक्ष में पितरों के आशीर्वाद के लिए गाय को चारा खिला दें। इससे भी पितृ प्रसन्न और तृप्त हो जाते हैं। सूर्यादेव को अर्ध्य देकर प्रार्थना करें कि आप पितरों को श्राद्धयुक्त प्रणाम पहुंचाए और उन्हें तृप्त करें।


 

Related News