10 AUGWEDNESDAY2022 12:52:39 AM
Nari

शिशु की ओरल हेल्थ का रखें पेरेंट्स ध्यान, इन ट्रिक्स के साथ करें Teeth Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jul, 2022 02:02 PM
शिशु की ओरल हेल्थ का रखें पेरेंट्स ध्यान, इन ट्रिक्स के साथ करें Teeth Care

नवजात शिशु की देखभाल बहुत ही जरुरी होती है। छोटी सी गलती भी उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। खासकर माता-पिता को बच्चे का खास ध्यान रखना पड़ता है। जन्म के कुछ महीनों के बाद बच्चे के दांत आना शुरु हो जाते हैं। इस दौरान बच्चे के ओरल हाइजीन का ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी है। नवजात शिशु की जीभ की सफाई करना आसान नहीं होता। लेकिन कुछ तरीकों के जरिए आप बच्चों के दांतों की सफाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

सूती कपड़े से करें सफाई 

पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे की जीभ साफ करने से पहले आप हाथों को धो लें। फिर एक साफ सूथी कपड़ा लेकर उसे गर्म पानी में भिगोएं। इसके बाद कपड़े को उंगली पर लपेट कर  जीभ को साफ कर लें। 

PunjabKesari

सर्कुलर मोशन में करें स्क्रैप 

बच्चे के मुंह को आप धीरे-धीरे से खोलें। फिर उसकी जीभ को साफ करने के लिए उंगली अंदर डालें। उंगली अंदर डालने के बाद आप उंगली को जीभ के ऊपर सर्कुलर मोशन में स्क्रैप करें। इससे बच्चे की जीभ साफ हो जाएगी। 

कपड़े से करें साफ 

बच्चे की जीभ भी बहुत मुलायम होती है। जीभ साफ करते समय आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए, कि बच्चे को कोई परेशानी न हो। यदि आपके बच्चे के दांत आ चुके हैं तो आप कपड़े के साथ आराम से बच्चे के दांत साफ कर लें। 

क्लीनर से करें दांत साफ 

बच्चे के मुंह में जमे हुए बिल्ड-अप को हटाने के लिए आप गम क्लीनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यदि आप क्लीनर बिल्ड अप से मुंह में जमे बिल्ड-अप ठीक से नहीं हटा पाते तो आप एक बार डॉक्टर से जरुर परामर्श ले लें। 

PunjabKesari

सफेद कोटिंग का भी रखें ध्यान 

जब आप बच्चे के मुंह की सफाई करें तो इस बात का भी ध्यान रखें कि उसकी जीभ पर कोई सफेद कोटिंग न हो। इससे बच्चे को ओरल थ्रश हो सकता है। यदि बच्चे के दांत पर आपको सफेद कोटिंग दिखाई दे रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क भी जरुर करें। 

PunjabKesari

जबरदस्ती न करें 

आप बच्चों के साथ किसी भी तरह की जबरदस्ती करने के प्रयास न करें। इससे बच्चे को चोट भी पहुंच सकती है।  

दूध पिलाने के बाद करे मुंह साफ 

आप जब भी बच्चे को दूध पिला लें तो उसका मुंह अच्छे से साफ करें। इसके अलावा दिन में एक बार उसकी जीभ भी जरुर साफ करें। 

PunjabKesari

नाखून न हो बड़े 

बच्चों के दांतों और मुंह की सफाई करने से पहले यह भी ध्यान रखें कि आपके नाखून अच्छे से कटे हुए हो। बड़े हुए नाखून बच्चे को ओरल इंफेक्शन भी कर सकते हैं।

दांत आने के बाद करवाएं चेकअप 

बच्चों के दांत आने के बाद उन्हें एक बार डेंटिस्ट के पास भी जरुर दिखाएं। डेंटल डॉक्टर से पूछ कर ही किसी टूथब्रश या फिर टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

Related News