30 APRTUESDAY2024 5:17:59 AM
Nari

सिर्फ 5 मिनट की कड़ी मेहनत आपको बचा सकती है कैंसर से, इस तरह बनाएं लाइफ को बेहतर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 31 Jul, 2023 09:26 AM
सिर्फ 5 मिनट की कड़ी मेहनत आपको बचा सकती है कैंसर से, इस तरह बनाएं लाइफ को बेहतर

 रोजमर्रा की जिंदगी में अगर आप केवल चार पांच मिनट इतनी कड़ी मेहनत वाला काम कर लें जिससे आपको पसीना आ जाए और आप हांफने लगें तो इस मेहनत से आपको कैंसर होने का खतरा 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है । एक अध्ययन में यह बात कही गयी है। इसमें कहा गया है कि जो लोग इस तरह की पसीना बहा देने वाली मेहनत नहीं करते हैं उनमें छाती, कोलोन जैसे अंगों का कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है । 

PunjabKesari
22000 लोगों पर रखी गई नजर

जामा ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित इस अध्ययन में ऐसे 22000 लोगों की रोजमर्रा की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उनके शरीर पर विशेष उपकरण लगाये गये और जरूरी आंकड़े जुटाये गये जो कड़ी कसरत नहीं करते हैं। आस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने कैंसर पर नजर रखने के लिए करीब सात सालों तक इस समूह के स्वास्थ्य रिकार्ड का अध्ययन किया। 


 ‘कड़ी मेहनत' नहीं करने वालों का कैंसर का खतरा ज्यादा

उन्होंने पाया कि बीच-बीच में चार या पांच मिनट की कड़ी शारीरिक मेहनत वाली जीवनशैली वाले लोगों में उन लोगों की तुलना में कैंसर का कम खतरा होता है जो ‘कड़ी मेहनत' नहीं करते हैं। पसीना बहा देने वाली चंद मिनट की गतिविधियों में कड़ी मेहनत वाला घरेलू कामकाज, किराने की दुकान से भारी सामान की खरीदारी, बहुत तेज कदमों से चलना, बच्चों के साथ थकाने वाला खेल खेलना आदि शामिल हैं। 

PunjabKesari
अधेड़ उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

इस अध्ययन के लेखक प्रोफेसर इमैन्युअल स्टामैटाकिस ने कहा- ‘‘ हम जानते हैं कि अधेड़ उम्र के लोग नियमित रूप से कसरत नहीं करते हैं जिससे उनमें कैंसर का खतरा बढ़ जाता है लेकिन गतिविधि ट्रैकर जैसे पहनने वाले उपकरणों के आने के बाद हम रोजमर्रा की जिंदगी में अचानक की जाने वाली मेहनत संबंधी गतिविधियों का प्रभाव देख पाये।'' उन्होंने कहा कि यह देखना बहुत ही शानदार है कि रोजमर्रा की जिंदगी में महज चार या पांच मिनट की कड़ी मेहनत और कैंसर का जोखिम कम होने के बीच संबंध है।


सुबह का व्यायाम फायदेमंद

आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम के प्रकार पर विचार करना महत्वपूर्ण है - क्योंकि यह निर्धारित कर सकता है कि यह आपको तनावमुक्त करता है या अधिक तनावग्रस्त महसूस कराता है। यही कारण है कि यह आवश्यक है कि आप जो व्यायाम करते हैं उसका आनंद लें। आप दिन के समय के आधार पर अपने द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की तीव्रता को भी बदलना चाह सकते हैं। चूंकि व्यायाम कोर्टिसोल (विशेष रूप से अधिक तीव्र प्रकार के व्यायाम, जैसे भारोत्तोलन या उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण) जारी करता है, सुबह का व्यायाम आपके शरीर को दिन के दौरान अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद कर सकता है और शाम को आपको अधिक थका हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

आपको शांत रखता है व्यायाम

इसी कारण से, यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो शाम को व्यायाम करना पसंद करते हैं, तो योग या ताई ची जैसे व्यायाम चुनना अधिक फायदेमंद रहेगा, जो आपको शांत करने में मदद करते हैं और कोर्टिसोल के स्तर को बहुत अधिक नहीं बढ़ाते हैं। यह तो तय है कि हर कोई सुबह सबसे पहले व्यायाम नहीं कर सकता। अच्छी खबर यह है कि दिन के लगभग किसी भी समय व्यायाम आपके तनाव के स्तर को कम करने और नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है - और यह लगभग हर प्रकार के व्यायाम के बारे में भी सच है।

Related News