23 JUNSUNDAY2024 8:03:28 PM
Nari

क्या सच में जेब में प्याज रखने से नहीं लगती लू? जानें कितनी है इस में सचाई

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 28 May, 2024 05:18 PM
क्या सच में जेब में प्याज रखने से नहीं लगती लू? जानें कितनी है इस में सचाई

नारी डेस्क: गर्मी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में सभी को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है। सिर्फ यही नहीं बल्कि लू से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। कई तो इतने अजीब चीजें भी करते हैं जिसे सुन कर आप भी हैरान हो जाएंगे। जी हां, जैसे इन दिनों लू से बचने के लिए धूप में बाहर निकलने से पहले जेब में एक प्याज रखने को कहा जा रहा है। कहते हैं कि ऐसा करने से लू नहीं लगती। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जेब में प्याज रखने से सचमुच इस से बचा जा सकता है?

PunjabKesari

क्या कहता है वैज्ञानिक तथ्‍य ?

एक्‍सपर्ट की मानें तो लू से बचने के लिए प्याज एक सही तरीका हो सकता है, लेकिन इसे जेब में रखने से कोई फायदा नहीं म‍िलेगा। उनका कहना है कि बुजु्र्ग लोग गर्मी में बाहर निकलने से पहले जेब में प्याज रखने की सलाह देते थे क्‍योंक‍ि गर्मी में बाहर रहने पर हम प्‍याज को अपनी डाइट में शाम‍िल कर बच सकें। 

PunjabKesari

प्याज खाने से होगा फायदा 

प्याज में सल्फर और दूसरे अल्कलॉयड्स होते हैं, जो लू में भी बॉडी की हीट को कम करने में मदद करते हैं। प्याज में पानी की मात्रा भी अधिक होती है जो बॉडी में नमी और टेम्परेचर का बैलेंस बनाए रखती है और लू से बचाव करती है। इसलिए इसे डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है न के जेब में रखने की। 

किस तरह करें लू से बचाव?

- लू से बचने का सबसे असरदार तरीका यह है कि आप खूब सारा पानी पिएं। 8-10 ग्लास पानी हर दिन पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होगा।

- हीट वेव से बचना है तो घर से जितना हो सके उतना बाहर निकलने से बचें।

- ज्यादा वर्कआउट करने से भी बॉडी का टेंपरेचर बढ़ सकता है। जो हीट स्ट्रोक की वजह बन सकता है। ऐसे में आप गर्मी में ज्यादा वर्कआउट न ही करें तो बेहतर होगा।

PunjabKesari

- जब भी घर से बाहर जाएं तो खाली पेट बाहर न निकलें, कुछ खाने के बाद ही बाहर जाएं।

- मौसमी फल जैसे तरबूज और खरबूज खाएं। इसके साथ ही आप दही, छाछ और मौसमी फलों के फ्रेश जूस को खूब प‍िएं।

Related News