03 APRFRIDAY2020 2:06:35 AM
Nari

2020 का ट्रेडिंग फूड है Oats Milk, यूं करें डाइट में शामिल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jan, 2020 10:14 AM
2020 का ट्रेडिंग फूड है Oats Milk, यूं करें डाइट में शामिल

वजन कम करने का ख्याल दिमाग में आते ही लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज के बारे में सोचने लगते हैं। मगर, एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ओट्स मिल्क आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, जो 2020 में ट्रेंड कर रहा है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ स्वाद में भी अच्छा होता है।

चलिए आपको बताते हैं कि ओट्स मिल्क क्या है और डाइट में कैसे करें इसे शामिल....

ओट मिल्क क्या है?

यह प्लांट बेस्ड मिल्क है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, 5 ग्राम फैट और 1 ग्राम सेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है। जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी होती है उनके लिए  डेयरी फ्री ओट्स मिल्क बेहतर ऑलटरनेटिव है। इसमें फैट कम होता है और यह लैक्टोज फ्री भी होता है।

PunjabKesari

कैसे बनाएं?

ओट मिल्क और ओट को पानी में सोक व ब्लैंड करें। इसके बाद इसे चीजक्लोथ या छन्नी में छान लें। आप इसे कॉफी, प्रोटीन स्मूदी, सूप या पास्ता सॉस की तरह भी यूज कर सकते हैं। इसका टेस्ट कुछ-कुछ कॉफी जैसा होता है इसलिए इसे पीते समय फुल ऑफ मिल्क कॉफी का टेस्ट आता है।

कब और कैसे पीएं

खाली पेट दूध पीने से बचे क्योंकि इससे पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। आप इसे नाश्ते या शाम के समय पी सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि ओट्स मिल पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं...

वजन घटाए

1 कप ओट्स मिल्स में 130 कैलोरी के अलावा विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन, फाइबर और प्रोटीन जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। वहीं इसमें फैट और चीनी की मात्रा भी कम होती है, जिससे वेट लूज में मदद मिलती है।

पेट के लिए फायदेमंद

इसे पीने से ना सिर्फ पेट की सफाई होती है बल्कि यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। यह कब्ज, पेट खराब होना या ऐंठन की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है।

PunjabKesari

बढ़ती उम्र को रोके

इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिससे आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचे रहते हैं। ऐसे में आप भी अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

रोजाना नाश्ते में ओट्स मिल्क पीने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। ऐसे में आप भी रोजाना इसका सेवन जरूर करें।

खराब कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

इसमें ओमेगा 3-6 एसिड और अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) कम होता है। साथ ही इससे दिल के रोग होने की आंशका भी कम होती है।

PunjabKesari

दिमाग के लिए फायदेमंद

इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाता है। इससे तनाव दूर रहता है और मूड भी अच्छा रहता है।

मांसपेशियों और हड्डियों को रखे स्वस्थ

ओटमिल्क में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। अगर व्यायाम करने के बाद आपको दर्द होता है तो यह उसमें भी आराम दिलाता है।

इस एक बात का रखें ख्याल

ओट मिल्क खरीदने से पहले लेवल को अच्छी तरह पढ़ लें क्योंकि इसका टेस्ट इनहेंस करने के लिए इसमें शुगर मिली हो सकती है। ऐसे में वहीं दूध लें, जिसमें शुगर का मात्रा कम हो।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News