23 FEBSUNDAY2020 4:13:09 AM
Nari

दांत ही नहीं, घर चमकाने में मदद करती है टूथपेस्ट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 17 Jan, 2020 01:39 PM
दांत ही नहीं, घर चमकाने में मदद करती है टूथपेस्ट

भले ही आपका घर छोटा हो या बड़ा, पुराने तरीके का हो या मॉडर्न, उसे साफ करने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं ताकि आपका घर हमेशा चकमता हुआ ही लगे। यदि आप चाहें तो अपने घर की कुछ चीजों को चमकाने के लिए टूथपेस्ट को भी इस्तेमाल कर सकती है। 

 

हाथों की स्मैल करे दूर 

आप चाहें तो टूथपेस्ट को हैंड वॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस बार प्याज या फिर लहसुन छीलने से लंबे समय तक उनकी बदबू हाथों में जाती नहीं है, इसके लिए आप अपने हाथों को टूथपेस्ट से साफ कर सकती हैं, इससे आपके हाथ अच्छे से साथ हो जाएंगे और उनसे बदबू भी नहीं आएगी। 

 

PunjabKesari

जिद्दी दागों को हटाए

यदि आपके कपड़ों पर सॉस या स्याही का दाग लग गया हो तो आप इसे टूथपेस्ट की मदद से आसानी से साफ कर सकती हैं। दाग वाली जगह पर थोड़ा -सा टूथपेस्ट लगाएं, उसे अच्छे से फैला कर कुछ देर ऐसा ही रहने दें, फिर ठंडे पानी से उसे अच्छे से धो लें। यदि एक बारे में दाग न जाए तो इस प्रक्रियो को 2 से 3 बार दोहराएं, आपके सारे दाग गायब हो जाएंगे। 

जली त्वचा पर देगी आराम 

किचन में काम करते समय त्वचा को कोई भाग जल जाए तो उसकी जलन कम करने के लिए टूथपेस्ट लगाने से फफोले नही पड़ते है। 

PunjabKesari

बच्चों की बोतल साफ करने के लिए 

दूध के बर्तनों में से आ रही महक हटाने या बच्चों की दूध की बॉटल को साफ करना के लिए टूथपेस्ट घुला हुआ पानी डालकर बर्तनों को अच्छी तरह साफ कर लें।

हाउस क्लीनिंग में करें इस्तेमाल 

घर की सफाई में टूथपेस्ट काफी काम आ सकता है। कई बार बच्चे दीवारों पर क्रेयोन से पेंटिंग कर देते हैं, जिसे आप टूथपेस्ट से साफ कर सकती हैं। कई बार फर्स पर पड़े गंदे दाग रगड़-रगड़ कर साफ करने से भी जाते नहीं हैं, परंतु टूथपेस्ट की मदद से वे भी चले जाते हैं। 

कॉफी टेबल चमकाएं

कांच से बने कॉफ टेबल पर चाय या अन्य समान रखन पर डाग पड़ जाते हैं, जो यदि ठीक से साफ न किए जाएं तो गहरे हो कर बुरे लगने लगते है। इन दागों पर आप अच्छे से टूथपेस्ट लगा कर सही ढंग से फैलाएं और गीले कपड़े से उन्हें साफ कर दें। 

मिरर को करें साफ

मिरर को साफ करने के लिए भी आप टूथपेस्ट को इस्तेमाल कर सकती हैं। टूथपेस्ट को अच्छे से मिरर पर लगा कर इसे सूखे कपड़े से साफ कर लें, इस तरह से आप अपने घर के सारे मिरर चमका सकती है। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News