19 APRFRIDAY2024 7:27:32 PM
Nari

Winter Tips: दवा नहीं, जोड़ दर्द को कंट्रोल करने के अपनाएं नेचुरल तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2021 05:05 PM
Winter Tips: दवा नहीं, जोड़ दर्द को कंट्रोल करने के अपनाएं नेचुरल तरीके

त्वचा संबंधी समस्याओं से लेकर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं तक, सर्दी के मौसम में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, जोड़ों में अकड़न और दर्द की समस्या भी इस मौसम में आम है। गठिया से पीड़ित लोगों के लिए यह और भी बुरा है। उनके जोड़ों का दर्द मौसम के साथ और बढ़ जाता है। कुछ लोग इसके लिए दवा लेते हैं तो कुछ नेचुरल तरीके से दर्द को दूर करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं तो परेशान ना हो। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे जो जोड़ों में जकड़न और मांसपेशियों के दर्द से आराम दिलाएंगे।

भिगे हुए अखरोट खाएं

रात को 15-20 मिक्स अखरोट, बादाम और अंजीर को भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इसे पानी समेत खा लें। नियमित इनका सेवन जोड़ों के दर्द को दूर रखेगा और शरीर को गर्माहट भी देगा।

एंटीऑक्सीडेंट फूड्स खाएं

जोड़ों के दर्द से बचने के लिए सर्दियों में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें। इसके लिए डाइट में ब्रोकोली, पालक, गाजर, आलू, शतावरी, एवोकाडो, चुकंदर, मूली, शकरकंद, कोलार्ड साग और केल हैं। खाना पकाने में बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल करना अच्छा होता है।

हैल्दी डाइट लें

डाइट में मछली, फिश ऑयल, जैतून तेल, फल और सब्जियां खाएं।  साथ ही प्रोसेस्ड फूड्स, रेड मीट, चीनी, तले हुई चीजें, शराब और एमएसजी से भरपूर आहार, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, ग्लूटेन और प्यूरीन लेने से बचें।

सरसों के तेल से मालिश करें

जोड़ों पर गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना 2 बार ऐसा करें।

लहसुन वाला दूध पीएं

10 कलियां लहसुन को 100 ग्राम पानी या दूध में उबालकर पीएं। इससे भी जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा।

योग करें

डॉक्टर से सलाह लेकर व्यायाम करें। इसके अलावा नियमित कम से कम 30 मिनट योग जरूर करें और फिजिकली एक्टिव रहें। दर्द को दूर करने के लिए भरपूर आराम करें। 

हल्दी

हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुणों से भरपूर होती है जो शरीर के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रोज पिएं। आप चाहें तो थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

भरपूर पानी पीएं

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से बचने के लिए खूब सारा पानी पीएं। साथ ही जूस, सूप, हैल्दी टी, ग्रीन टी , कहवा आदि पीते रहें।

कोल्ड शॉवर ना लें

जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं तो कोल्ड शॉवर लेने से बचें। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए रोजाना गर्म पानी से नहाना बेहतर होता है।

Related News