16 APRFRIDAY2021 4:18:54 PM
Nari

सफेद बालों का काला करेगा मेहंदी का तेल, मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2020 04:15 PM
सफेद बालों का काला करेगा मेहंदी का तेल, मिलेंगे और भी फायदे

मेहंदी महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक है। वहीं, बालों में मेहंदी लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। मगर, आज हम आपको मेहंदी के तेल के बारे में बताने जा रहे हैं। मेहंदी का तेल एक एसेंशियल ऑयल है, जो ना सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि इससे बाल सफेद भी नहीं होते। चलिए आपको बताते हैं कि बालों में मेहंदी का तेल लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

मेहंदी का तेल क्या होता है?

मेहंदी का तेल ऐसा एसेंशियल ऑयल है, जिसे टी ट्री, रावेन्सारा (ravensara) और केजपुट (cajeput) से प्राप्त किया जाता है। इसमें टरपीन (Terpene) होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद है।

Mehndi Oil Use: Advantages And Benefits Explained

कैसे करें इस्तेमाल?

10 ग्राम मेहंदी पाउडर में 1 से 3 एमएल मेहंदी का तेल मिक्स करें। इसे बालों में लगाकर कम से कम 2-3 घंटे छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। ध्यान रखें शैंपू ना करें वरना रंग नहीं चढ़ेंगा। स्किन के लिए भी इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और फिर 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोएं। इसके अलावा आप बादाम व मेहंदी का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

बालों के लिए

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मेहंदी का तेल सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यही नहीं, मेहंदी का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और वो घने, लंबे व मजबूत होते हैं। साथ ही इससे स्कैल्प इंफैक्शन जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं। साथ ही स्कैल्प में मेहंदी का तेल लगाने से ठंडक मिलती है।

Hair Care: रूखे-सूखे और सफेद बालों में जान फूंक सकता है मेहंदी का तेल, जानें इसके और भी फायदे

बालों में चमक लाने के लिए

बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों की चमक खो जाती है। ऐसे में ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच मेहंदी का तेल डालकर सिर की अच्छे से मसाज करें। इससे आपके बालों की खोई चमक वापिस लौट आएगी।

त्वचा को करे मॉश्चराइज

लोशन या क्रीम में मेहंदी का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा कोमल और मुलायम होगी। इसके अलावा, पानी में मेहंदी का तेल मिलाकर नहाने से शरीर की थकान दूर हो जाएगी।

NBT

​त्वचा की समस्याएं दूर करे

मेहंदी के तेल से त्वचा की मसाज करने से स्किन ड्राई नहीं होती। साथ ही इससे खुजली की समस्या भी कम हो जाती है।

तनाव दूर भगाए

अगर तनाव या डिप्रेशन महसूस हो रहा है तो मेहंदी के तेल की खूशबू लें। इससे तनाव दूर हो जाएगा। इसके साथ ही यह मूड को बेहतर बनाने का भी काम करता है।

7 Ways to Manage Your Stress | womenshealth.gov

ये लोग ना करें इस्तेमाल

- अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो मेहंदी तेल का यूज करने से बचें। यह बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।
- मेहंदी के तेल का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि इससे एलर्जी है या नहीं।

Related News