15 DECSUNDAY2019 1:42:54 PM
Nari

शादी के खर्चे की पड़ गई टेंशन तो काम आएंगे ये टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Nov, 2019 05:02 PM
शादी के खर्चे की पड़ गई टेंशन तो काम आएंगे ये टिप्स

शादी एक ऐसा दिन होता है जिसका जिंदगी भर सबको इंतजार रहता हैं। कई लोग तो इस पल को यादगार बनाने के लिए भारी मात्रा में पैसे खर्च कर बैठते हैं, जिसका उन्हें बाद में पछतावा भी होता है। शादी के वक्त लोग इन परेशानियों से बचने के लिए समय रहते कम बजट में शादी प्लान कर लिया जाए तो बेहतर है। चलिए आज हम आपको बजट वाली शादी के कुछ टिप्स देते हैं जो आपके बेहद काम आएंगे...

पैलेस और रिसॉर्ट की एडवांस बुकिंग

शादी से कुछ दिन पहले ही पैलेस व रिसॉर्ट बुकिंग ना करवाएं क्योंकि शादियों के सीजन में यह काफी एक्सपेंसिव पड़ते हैं। आप शादी से करीब 2 से 3 महीने पहले ऐसा कर लेंगे तो पैसे भी बचेंगे और मनपसंद पैलेस भी बुक हो जाएगा।

Related image,nari

महंगे ब्राइडल आऊटफिट्स क्यों खरीदें ?

अपनी शादी पर तो हर कोई खास दिखना चाहता है लेकिन इसके लिए महंगे कपड़े लेना अच्छा ऑप्शन नहीं, अगर आप बजट को ध्यान में रख रहे हैं क्योंकि बाद में बार-बार एक ही वेडिंग ड्रेस को यूज भी नहीं किया जा सकता है इसलिए अगर आप डिजाइनर कपड़े रेंट पर लें तो बेस्ट ऑप्शन है।

ज्वैलरी भी हो रेंटेड

आजकल तो मार्कीट में एक से बढ़कर एक रैंटेड ज्वैलरी आसानी से उपलब्ध है तो खरीदने की बजाए आर्टिफिशियल ज्वैलरी किराए पर ले। असल में इतनी भारी ज्वैलरी बाद में किसी काम की नहीं होती। इसे खरीदना  बस आपका खर्चा बढ़ाने का काम करेगा।

Image result for jewellery,nari

फंक्शन की तैयारी

शादी के लिए अलग-अलग डेकोरेशन, कैटरिंग, लोकेशन, डीजे और मेकअप आर्टिस्ट करने की बजाए एक ही वेडिंग प्लानर को बुक करके अपने बजट के मुताबिक शादी की तैयारी करें। इससे बिना परेशानी के सारे काम होंगे और आप टेंशन फ्री होकर शादी का मजा ले पाएंगे।

मेकअप का सामान

शादी के समय में दूल्हन को अपनी मेकअप कीट जरूर खरीदनी चाहिए। श्नंगार का सामान तो उन्हें शादी के बाद भी काम आने वाला होता हैं। पर ऐसे में उन्हें चाहिए कि वो पहले ही पार्लर वाली से बात कर लें और अपना मेकअप उसी किट से करवाएं। इससे उनका पार्लर का खर्च कम होगा।

खाना

खाने का अरेंजमेंट लोगों की गिनती के हिसाब से करें। आप चाहे तो लड़के वालों से पहले ही पता कर सकते है कि बारात कितने लोगों की आएंगी। इससे खाना वेस्ट नही होगा और आपका खर्चा भी बचेगा।

Image result for food in marriage,nari

कार्ड

शादी का कार्ड महंगा होने की जगह सिंपल सा होना चाहिए। आप चाहे तो महंगे इनविटेशन कार्ड की बजाए डिजिटल कार्ड बनवाकर अपने रिश्तेदारों को भेज सकते हैं। कार्ड के बढ़ जाने की परेशानी से बचने के लिए पहले ही शादी में बुलवाने वाले गेस्ट की एक लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए।

इस तरह बढ़ती महंगाई के चलते आप कम खर्चें में शादी प्लान कर सकते हैं।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News