18 MAYWEDNESDAY2022 5:48:34 AM
Nari

प्रेग्नेंसी के दौरान कम हुई इस हार्मोन की मात्रा तो पहले ही हो सकती है Delivery

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 May, 2022 02:32 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान कम हुई इस हार्मोन की मात्रा तो पहले ही हो सकती है Delivery

महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी का दौर बहुत ही जरुरी होती है। इस दौरान उनके शरीर में कई बदलाव आते हैं। कई महिलाओं के यह दिन बहुत ही आराम से निकल जाते हैं। परंतु कुछ महिलाओं की प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा भी बना रहता है। कई बार बच्चा नौ महीने से पहले ही जन्म ले लेता है जिसे प्रीमेच्योर बेबी कहते हैं।  लेकिन इससे बचने के लिए आप प्रोजेस्टेरोन ले सकते हैं। इसका सेवन करने से आपके गर्भ में बच्चा भी स्वस्थ रहता है और आपकी डिलीवरी भी नौ महीने से पहले नहीं होती। तो चलिए जानते हैं इस हार्मोन के बारे में...

क्या होता है प्रोजेस्टोरोन नामक हार्मोन

यह हार्मोन महिलाओं के शरीर में पाया जाता है। गर्भावस्था के दौरान यह हार्मोन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इस दौरान यह शरीर महत्वपूर्ण कार्यों को बढ़ाने में मदद करता है। यह हार्मोन पीरियड्स को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

कैसे बचाता है प्रीमेच्योर डिलीवरी से 

यह प्रेग्नेंसी की शुरुआत में गर्भाशय का विकास करने में सहायता करता है। प्रेग्नेंसी में होने वाले कॉन्ट्रैक्शन से भी  यह  बचाता है।  यदि इस गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बार-बार कॉन्ट्रैक्शन का सामना करना पड़ तो उनका मिसकैरेज भी हो सकता है। इ

 क्या होते हैं प्रोजेस्टेरोन शॉट्स 

प्रोजेस्टेरोन शॉट्स को 17 अल्फा हाइड्रॉक्सी प्रोज्स्टोन कैपरोएट भी कहा जाता है। यह प्रेग्नेंसी के दौरान प्रीमैच्योर डिलीवरी के खतरे को कम करने में भी मदद करते हैं। यदि आपकी पहले प्रीमैच्योर डिलीवरी हो गई हो तो इस प्रेग्नेंसी में डॉक्टर आपको प्रोजेस्टेरोन शॉट्स खाने की सलाह भी दे सकते हैं। 

PunjabKesari

​प्रोजेस्‍टेरोन शॉट्स

अगर आपका पहले मिसकैरेज या प्रीमैच्‍योर डिलीवरी हो चुकी है तो डॉक्‍टर आपको प्रोजेस्‍टेरोन शॉट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। इससे प्रीमैच्‍योर डिलीवरी का खतरा कम करने में मदद मिलती है।

कब करें इन शॉट्स का सेवन 

आप इन शॉट्स का सेवन प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में कर सकते हैं। यह आपको 16 से लेकर 24वें हफ्ते में प्रीटर्म लेबर के खतरे से भी बचाते हैं।  

PunjabKesari

नोट: प्रोजेस्टेरोन शॉट्स का सेवन करने से पहले आप किसी गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह जरुर लें। 

Related News