05 MARFRIDAY2021 5:15:50 AM
Nari

कोरियन सिंगर्स की मशहूर POP डाइट, वजन भी कम होगा और स्किन भी करेगी ग्लो

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2021 09:57 AM
कोरियन सिंगर्स की मशहूर POP डाइट, वजन भी कम होगा और स्किन भी करेगी ग्लो

लोग कोरियन बैंड बीटीएस (BTS), ब्‍लैक प‍िंक (Blackpink) और एस्ट्रो (Astro) ग्रुप के गाने ही नहीं बल्कि फिटनेस के भी काफी दीवाने हैं। वहीं, अब कोर‍ियन या K-POP डाइट के चर्चे भी अब हर जगह हो रहे हैं।  कोर‍ियन स‍िंगर्स द्वारा फॉलो की जाने की वजह से इस डाइट को K-POP कहा जाता है। चलिए आपको बतात हैं कि क्या है के-पॉप डाइट और कैसे करें इसे फॉलो

क्‍या है कोरि‍या की के-पॉप डाइट?

एक्सपर्ट के मुताबिक, कोरिया में लोग सिर्फ पारंपरिक कोरियन फ़ूड्स ही लेते हैं। यहां फूड्स को कम से कम प्रोसेस किया जाता है, जिससे उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कम नहीं होती। इसके अलावा उनकी डाइट में फैटी एस‍िड, शुगर या प्रोसेस्‍ड फूड, गेहूं कम और सब्जियां अधिक शामिल होती हैं। इसके अलावा वह मील्‍स के बीच स्‍नैक्‍स नहीं लेते, जिससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

ऐसी होती है के-पॉप डाइट

ब्रेकफास्‍टः वेजिट‍ेबल वाला ऑमलेट, वेज‍िटेबल पैनकेक या वेज डिशेज श
लंचः क‍िमची सूप, टोफू या पनीर, अंडे, सब्‍जी, मीट या टोफू की ड‍िश व‍िद राइस, एक बाउल वेजिटेबल सलाद 
डिनरः फ्राइड राइस, सब्‍ज‍ियां, वेजी रोल या कम मसाले वाले नूडल्‍स

कोरियन डाइट क्या खाएं क्या नहीं?

1. आप सब्जियों को कच्चा या फर्मेंट करके खा सकते हैं, जिस तरह किमची बनाई जाती है। इसके अलावा डाइट में सब्जियां लेने का सबसे अच्छा तरीका है सूप।
2. शाकाहारी हैं तो मीट की बजाए टोफू, मशरूम आदि खा सकते हैं।सफेद चावल और चावल से बने नूडल्‍स भी आप खा सकते हैं।
3. ब्रेड, पेस्‍ट्री, पास्‍ता, स‍िर‍ियल, आटा, फ्राइड फूड, कैचअप, ऑयल, बेक्‍ड फूड, कैंडी, बेक्‍ड फूड्स से परहेज करें। कोर‍ियन डाइट फॉलो कर रहे हैं तो ऐसे खाने को 70% तक कम कर दें। नहीं तो आपको कोई फायदा नहीं होगा।
4. इसके अलावा कोरियन लोग दही, सिरका, मीसो, किमची, डबल रोटी, सोयाबीन टेम्पेह, साउरक्राउट, कोको एवं चॉकलेट और कुमिस का अधिक सेवन करते हैं।
5. इस डाइट में कम से कम 1 बार किमची यानी फर्मेंटेड सब्जियां खाना जरूरी होता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कोरियन डाइट लेने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं...

वजन घटाए

इसमें फाइबर अधिक, फैटी फूड या चीनी ब‍िल्‍कुल नहीं होती ज‍िससे बॉडी डिटॉक्स होती है। कोरियन डाइट में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

भूख को करे कंट्रोल

डेयरी प्रॉडक्ट्स कम से कम होने के कारण इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। भूख ना लगने के कारण आप स्नैकिंग से बचें। साथ ही इससे दिनभर एनर्जी भी मिलती है।

PunjabKesari

बेहतर पाचन क्रिया

फाइबर कम होने के कारण यह डाइट पाचन क्रिया के लिए भी बेहतर है। इसमें तेल, सॉस और सीजनिंग की इस्तेमाल कम होता है, जिससे कब्ज, पेट दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती। मसाला कम होने के कारण इससे एसिडिटी और एसिड बनने की दिक्कत भी नहीं होती।

डायब‍िटीज और द‍िल की बीमार‍ियों से बचाव

चूंकि इसमें फल व सब्जियां अधिक होती है इसलिए डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद है। साथ ही किमची से ब्‍लड शुगर व प्रेशर, बैड कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

लंबे बालों का राज

इससे बालों को प्रोटीन और सभी जरूरी तत्व म‍िलते हैं जिससे बाल हैल्दी होते हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ती है।

ग्लोइंग स्किन

तली व ऑयली चीजें, फास्‍ट फूड कम खाने की वजह से एक्ने की समस्‍या भी होती और स्किन भी ग्लो करती हैं। जिन लोगों की स्किन ऑयली है उनके लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

बेशक वजन घटाने में यह डाइट काफी फायदेमंद है लेकिन फिर भी एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही डाइट को फॉलो करें।

Related News